ऑटोदेश

Electric Scooter चार्ज करते वक्त हुई बैटरी फटने से 7 साल के बच्चे की मौत

ऐसी ही एक खबर महाराष्ट्र के पालघर से सामने आयी है जहां इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी फटने से एक 7 साल के बच्चे की मौत हो गई

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को ज्यादा प्रभाव में लाया जा रहा है। जिसके चलते अब हर कोई ई -वाहनों को खरीद रहा है। ऐसे में लेकिन बहुत से हादसे भी सामने आये है जहां लोगों के ई – वाहन जैसे स्कूटी, कार आदि में आग लगी है और लोगों को नुक्सान भी पंहुचा है।

बता दें कि ऐसी ही एक खबर महाराष्ट्र के पालघर से सामने आयी है जहां एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने का एक ताजा मामला सामने आया है। इसमें इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी फटने से एक 7 साल के बच्चे की मौत हो गई। रिपोर्ट्स से सामने आया है कि पालघर के वसई में चार्जिंग के दौरान इलेक्ट्रिक-स्कूटर की बैटरी में ब्लास्ट हुआ।

इस स्थिति में बच्चा ब्लास्ट में गंभीर रूप से घायल हो गया और लड़के की इलाज के दौरान मौत हो गई क्योकि 7 साल का शब्बीर अंसारी 70 प्रतिशत से ज्यादा जल गया था। पुलिस की मानें तो इसका मामला दर्ज किया गया और आगे की जांच शुरू की गई।

पूरे हादसे कि बात करे तो जब ये धमाका हुआ उस वक्त लड़का और उसकी दादी हॉल में सो रहे थे। अंसारी के पिता ने चार्जिंग के लिए ईवी की बैटरी प्लग की वैसे ही बैटरी फटी तो अंसारी और उसकी दादी जाग गए। इसका कारण ये बताया जा रहा है कि यह 24Ah लिथियम फेरो फॉस्फेट (LFP) बैटरी थी, जिसे स्कूटर से बाहर निकालकर चार्ज किया जा सकता था। लेकिन ज्यादा गर्म होने के कारण फट गई। हालांकि, अंसारी का परिवार ‘खराब’ बैटरी के लिए ईवी स्कूटर निर्माता को जिम्मेदार ठहराता है।

Accherishtey यह भी पढ़े: दिल्ली से शिमला जाना हुआ और भी आसान, आज से शुरू हुई पहली फ्लाइट

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button