ऑटो

Car Tips: Dead Pedal कार में होता है जरूरी, जानें फायदे

देशभर में बड़ी संख्‍या में लोग कार चलाते हैं। पर अधिकतर लोगों को इस बात की सुचना नहीं मिलती है कि गाड़ी में डेड पैडल क्‍या होता है। इसका

देशभर में बड़ी संख्‍या में लोग कार चलाते हैं। पर अधिकतर लोगों को इस बात की सुचना नहीं मिलती है कि गाड़ी में डेड पैडल क्‍या होता है। इसका कैसेमदनपुर खादर स्थित कंचन कुंज में गुरुवार देर शाम 7:40 बजे कबाड़ के गोदाम में भयंकर आग लग गई। देखते-देखते यह आग दूसरी दूर तक फैल गई। दमकल की करीब 15 गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। गनीमत रही कि हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई।

उपयोग करना ड्राइवर के लिए काफी लाभदायक होता है। हम इसकी सुचना आपको इस खबर में दे रहे हैं।

क्‍या होता है Dead Pedal
कार निर्माताओं की तरह से कारों में एक्‍सीलरेटर, ब्रेक क्‍लच पैडल देते हैं। पर सभी कारों में एक और पैडल भी देता है। इस पैडल को Dead Pedal कहते है। आम भाषा में लोग इसे फुट रेस्‍ट के नाम से भी जाना जरा हैं।

क्‍यों है जरूरी Dead पैनल
ज्यादा लोग अपनी कार से काफी दूरी की यात्रा करते हैं। हाइवे तथा एक्‍सप्रेस वे पर काफी कम जाम होता है। जिस वजह से ड्राइवर का बायां पैर काफी कम एक्टिव होता है। सफर के चलते ड्राइवर का पैर लगातार क्‍लच पर होता है और काफी बार इस वजह से क्‍लच दबने से क्‍लच प्‍लेट खराब हो सकता है। कारों में इस पैडल को क्‍लच पैडल के बाईं तरफ लगाया जाता है।

Dead Panel के क्‍या होते हैं फायदे
जिन कारों में डेड पैडल को देते है, उनको चलाने पर ड्राइवर को काफी प्रकार के फायदे तथा सुरक्षा मिलती है। डेड पैनल द्वारा ड्राइवर अपनी कार पर तेज टर्न जैसी स्थिति में बेहतर कंट्रोल रखता है। इससे हादसा होने का खतरा भी कम है तथा सुरक्षा को बढ़ाने में सहयता भी मिलती है।

 

 

Related Articles

Back to top button