ऑटो

भारत में इन 4 धांसू कारों के आने वाले हैं सीएनजी मॉडल, इस साल होंगी लॉन्च

पेट्रोल-डीजल जैसे ईंधनों की बढ़ते दाम के कारण से भारत में सीएनजी कारों की बिक्री में बढ़ोतरी हो रही है। जिसकी वजह से उपभोक्ताओं

पेट्रोल-डीजल जैसे ईंधनों की बढ़ते दाम के कारण से भारत में सीएनजी कारों की बिक्री में बढ़ोतरी हो रही है। जिसकी वजह से उपभोक्ताओं ने बाय-फ्यूल सीएनजी वाहनों और इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सोचना शुरू कर दिया है। जहां सीएनजी पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में मारुति सुजुकी का दबदबा है, वहीं बाकि कार निर्माता भी अब इस सेगमेंट में अपने कई मॉडल लांच कर चुके हैं और भी बेहद मॉडल लाने की तैयारी में हैं। यहां हम आपको भारत में 2022 में आनेवाली टॉप-4 सीएनजी कारों के बारे में बता रहे हैं।

Toyota Glanza CNG

Toyota Glanza CNG

टोयोटा जल्द ही देश में Glanza फेसलिफ्ट का CNG वर्जन उतरने वाला है। लीक हुए ARAI दस्तावेज के अनुसार, Toyota Glanza CNG को 1.2-लीटर K-सीरीज़ डुअल जेट, डुअल VVT पेट्रोल इंजन के साथ निवेदित, किया जाएगा। यह इंजन पेट्रोल मॉडल में 88.5 bhp का पावर लाती है, वहीं बाय-फ्यूल CNG वर्जन 76.4 bhp का पावर जेनरेट करने और 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ लाया जाएगा।

Maruti Suzuki Baleno CNG

Maruti Suzuki Baleno CNG

मारुति सुजुकी बलेनो कंपनी का पहला यह नेक्सा मॉडल होगा जिसे सीएनजी वर्जन के साथ देश में बेचा जाएगा। यह जल्द ही लांच होने वाला है। इसके मैकेनिकल की बात करें तो यह टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी सी होगी। बलेनो सीएनजी में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन होगा जो 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ लाया जाएगा। इस कार के 25 किमी प्रति किलोग्राम से अधिक का माइलेज देने की आशंका है।

Kia Sonet CNG

Kia Sonet CNG

Kia India ने Sonet CNG की रोड टेस्टिंग शुरू करवा दी है और इस साल के अंत तक लॉन्च होने की आशंका भी है। किआ Sonet CNG को सिर्फ 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ लाया जा सकता है। जिसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ लगाया गया है। लॉन्च होने पर, सोनेट फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ आने वाली भारत की सबसे पहली किआ कार हो सकती है।

Kia Carens CNG

Kia Carens CNG

इस लिस्ट की आखिरी कार Kia Carens है। किआ सोनेट की जैसे, कैरेंस सीएनजी को भी पहले रोड टेस्ट के चलते देखा गया था। जिससे यह पता लगा कि इसे भी आने वाले कुछ दिनों में लॉन्च किया जा सकता है। Kia Carens CNG को 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल मोटर के साथ पेश किया जाएगा। इस इंजन के साथ-साथ आपको 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन भी मिलेगा।

Accherishtey

यह भी पढ़ें: दिल्ली के जैतपुर में तीसरी मंजिल से गिरी लिफ्ट, पिता की मौत, बेटा जख्मी

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button