ऑटो

देश की सबसे सस्ती 5 इलेक्ट्रिक गाड़िया, सिंगल चार्ज पर देगी इतना Km

देश में बढ़ती पेट्रोल - डीज़ल की महंगाई को देखते हुए तकरीबन सभी गाड़ियों की कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहन को मार्किट में निकालना शुरू कर दिया है

देश में बढ़ती पेट्रोल – डीज़ल की महंगाई को देखते हुए अब इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों का दौर आ रहा है जिसमे तकरीबन सभी गाड़ियों की कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहन को मार्किट में निकालना शुरू कर दिया है। साथ ही अगर आप भी सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खोज में है तो यह खबर आपके लिए काम की है क्योकि यहा हम आपको बताएंगे की देश में 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें कौन सी है।

1. Tata Tigor EV

TATA TIGOR EV

Tata Tigor EV इलेक्ट्रिक वाहन है जो टाटा कंपनी द्वारा निकाली गयी है। जिसकी कीमत की बात करे तो ये 12.49 लाख से 13.64 लाख रुपये के बीच है। इस इलेक्ट्रिक कार की बात करे तो यह 306 km रेंज देती है। 12.49 लाख रुपये से शुरू होने वाली Tigor EV सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है जिसे आप वर्तमान में भारत में खरीद सकते हैं। साथ ही इसकी फीचर्स की बात करे तो इसमें सब-4 मीटर इलेक्ट्रिक सेडान में टाटा की Ziptron टेक्नोलॉजी है जो कि 75 hp की पावर और 170 Nm का टार्क जनरेट करने के साथ स्टेबल मैग्नेटिक सिंक्रोनस मोटर का इस्तेमाल करती है। हालाँकि, यह EV चार वेरिएंट में उपलब्ध है।

2. Tata Nexon EV

TATA NEXON EV

Tata Nexon EV टाटा कंपनी की दमदार गाड़ियों में से एक है जिसकी कीमत 14.79 लाख रुपये से 17.40 लाख रुपये है। TATA कंपनी की तरफ से यह पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार के तौर पर 2020 में लॉन्च की गई Nexon EV भारतीय खरीदारों के बीच एक हिट हो गई। इस गाडी को कॉम्पैक्ट एसयूवी में पहले से ही अच्छा लुक, कंफर्टेबल केबिन और फुल 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गयी है। यह कार 312 km रेंज का दावा करती है। इसकी चार्जिंग की बात करे तो यह आपको फास्ट चार्जर के जरिए नेक्सन ईवी 60 मिनट में 0-80 प्रतिशत से ऊपर किया जा सकता है।

3. Tata Nexon EV Max

TATA NEXON EV MAX

Tata Nexon EV Max को लंबी रेंज के लिए टाटा ने हाल ही में इसको पेश किया है। इस ईवी की कीमत 17.74 लाख रुपये है जो बड़े 40.5 kWh बैटरी पैक के साथ Nexon EV Max की ARAI-रेटेड रेंज 437 किमी है। इसके नाम मैक्स स्टैण्डर्ड के मुकाबले 14 hp की पावर और 5 Nm का टार्क जनरेट करता है। इसके साथ टाटा इसे 2 वर्शन में लाता है जहां एक 3.3kW एसी चार्जर जो स्टैंडर्ड के तौर पर आता है और एक 7.2kW वर्जन जो अलग से है।

4. MG ZS EV

MG ZS 4

इलेक्ट्रिक वाहनों में MG कंपनी की तरफ से भी ई – वाहन निकाला गया है जो है MG ZS EV जिसकी कीमत है 21.99 लाख से 25.88 लाख रुपये। इसके रेंज की बात करे तो MG ZS EV की रेंज 461 किमी है। MG ने हाल ही में फेसलिफ्टेड ZS EV पेश की है, जिसमें 50.3 kWh की बड़ा बैटरी पैक और कुछ कॉस्मेटिक बदलाव हैं। साथ ही MG दावा करती है कि यह 8.5 सेकेंड में 0-100 किमी की स्पीड पकड़ सकती है।

5. Hyundai Kona Electric

HYUNDAI KONA ELECTRIC

Hyundai कंपनी भी टक्कर में आ चुकी है जहां इस कंपनी ने Hyundai Kona Electric 23.84 लाख से 24.02 लाख रुपये की कीमत के साथ निकाली है। जिसकी रेंज 452 किमी है। साथ ही बता दे कि हुंडई कोना इलेक्ट्रिक के साथ प्रीमियम ईवी सेक्टर में सबसे पहले एंट्री करने वालों में से थी। इसको 2019 में लॉन्च किया गया था जो कोना इलेक्ट्रिक में 39.2 kWh का बैटरी मिलती है जो इसे 452 km की ARAI-रेटेड रेंज देता है।

Tax Partner
ये भी पढ़े: अब TATA लॉच करने जा रही है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक गाडी वो भी नए फीचर्स के साथ

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button