ऑटो

New Porsche Cayenne में दिल्ली से आगरा का रोड ट्रिप: एक रोमांटिक सफर!

एक विशेष रोड ट्रिप की योजना बना रहे हैं? हमने एक वाकई विशेष यात्रा की थी, लेकिन इसे विशेष बनाने वाली क्या बातें थीं? आर्टिकल पढ़ें।

सड़क यात्राएँ मज़ेदार होती हैं लेकिन उससे भी अधिक मज़ेदार तब होता है जब आप भारत में ड्राइव करने के लिए कुछ सबसे अच्छी सड़कों पर पोर्श चला रहे हों। छह लेन वाला यमुना एक्सप्रेसवे 165 किमी की एक चिकनी सड़क है जो ग्रेटर नोएडा से आगरा तक जाती है और दोनों के बीच की दूरी को कम करती है। यात्रा के लिए हमारी कार नई पॉर्श केयेन से कम नहीं थी – कहने के लिए स्पोर्टिंग वंशावली वाली एक एसयूवी।

नई केयेन एक बड़ी लक्जरी एसयूवी है, लेकिन इसमें टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल वी6 और पोर्श रेंज के अपने भाई-बहनों के समान ड्राइविंग शिष्टाचार है। हालांकि ग्रेटर नोएडा की ड्राइव सुबह की भीड़ की तरह ट्रैफिक से भरी हुई थी, इसलिए नई केयेन के लक्जरी बिट का परीक्षण किया गया। यह एक बड़ी कार है लेकिन सीधे लेकिन हल्के स्टीयरिंग के साथ घने ट्रैफिक के बीच इसे चलाना आसान है।

नई केयेन का इंटीरियर पहले वाले से अलग है और ऐसा लगता है कि पॉर्श ने गियर लीवर के स्थान को आपके सामने मौजूद कई स्क्रीनों के अनुसार बदलकर इसे और अधिक व्यावहारिक बना दिया है। जैसा कि कहा गया है, केयेन कम गति पर कम दृढ़ है और इसे चलाना आसान है जबकि भारत स्पेक सस्पेंशन कम गति पर अधिक अनुकूल है। केयेन अभी भी दृढ़ है लेकिन पहले की तुलना में कहीं अधिक आरामदायक है। अंततः यमुना एक्सप्रेसवे में फिसलते हुए, केयेन एक सौम्य तीन-अंकीय क्रूज पर अपने तत्व में चला गया। यह एक विशाल एक्सप्रेसवे है और इसे चारों ओर से घेर दिया गया है, जबकि कंक्रीट की सतह थोड़ा अधिक शोर पैदा करती है, लेकिन केयेन में कुछ भी ज्यादा शोर नहीं होता है।

यह संभवतः सबसे आरामदायक एक्सप्रेसवे में से एक है, जहां आप धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं, जहां कोई अनियंत्रित यातायात नहीं होता है। एक बात से आपको सावधान रहने की जरूरत है कि ईंधन या विश्राम स्थल बहुत अधिक नहीं हैं, लेकिन आप बहुत कम समय में एक बड़ी दूरी तय कर लेते हैं।

केयेन के 353 घोड़ों को आरामदायक लेकिन मज़ेदार ड्राइविंग अनुभव के साथ निरंतर कसरत पर रखा गया था। यह इंजन बहुत तेज़ नहीं है लेकिन फिर से यह एक लक्जरी एसयूवी भी है और बहुत तेज़ या तेज़ धार वाला होना काम नहीं करेगा। कुछ ही घंटों में आगरा पहुंचकर, हमने अपेक्षित ईटीए को हरा दिया और बड़ी केयेन ने अपने लाल बॉडीवर्क के साथ कई लोगों का ध्यान आकर्षित किया, लेकिन भीड़ के बीच से निकलना मुश्किल नहीं था। इसके बाद हमने ताज महल की एक छोटी सी पारंपरिक यात्रा की और आगरा किले जैसी अन्य जगहों का दौरा किया, लेकिन फिर हम जल्द ही वापस दिल्ली की ओर चल पड़े। ड्राइव बैक भी स्मूथ था लेकिन विशेष उल्लेख लगभग 10 किलोमीटर प्रति लीटर की अच्छी ईंधन दक्षता के साथ केयेन की हेडलाइट्स का होना चाहिए।

बेशक, कोई भी पोर्शे को दक्षता के लिए नहीं खरीदता है, लेकिन फुल टैंक पर रेंज काफी अच्छी है क्योंकि यह मददगार है क्योंकि यमुना एक्सप्रेसवे पर कई ईंधन स्टॉप नहीं हैं। इसलिए, जो यात्रा एक मनमर्जी की ड्राइव के रूप में शुरू हुई थी, वह सुगम एक्सप्रेसवे के साथ एक त्वरित आगरा यात्रा में बदल गई, जिससे यह एक तनाव-मुक्त ड्राइव बन गई। जहां तक ​​केयेन की बात है, यह स्पष्ट रूप से एक चालक की कार है और इसे चारों ओर चलाने का आनंद लेने के लिए बनाया गया है, लेकिन निलंबन अब बहुत अधिक अनुरूप है और यह बहुत अधिक गोल पैकेज है, भले ही यह बहुत महंगा हो।हमारी परीक्षण कार में बहुत सारी सुविधाएं वैकल्पिक थीं और आप एक अच्छी-खासी कार पर लगभग 2 करोड़ रुपये खर्च कर देंगे, लेकिन फिर भी एक ब्रांड पोजिशनिंग के रूप में पॉर्श दूसरों की तुलना में थोड़ा अधिक प्रीमियम है और आनंद लेने के लिए एक शुद्ध ड्राइवर कार बनी हुई है। हमारी सड़कों के अनुकूल होना।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button