ऑटोदेश

देश में अब मिलेंगे पेट्रोल से भी सस्ते इलेक्ट्रिक वाहन, कीमत जान हो जायेंगे हैरान

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि पेट्रोल डीजल युक्त वाहनों के दाम में इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में उपलब्ध होगी

देश में पेट्रोल – डीज़ल कि बढ़ोतरी को देख कर अब सभी को इलेक्ट्रिक गाड़ियों कि तरफ बढ़ते देखा जा रहा है। इसी के साथ सरकार भी पूरी कोशिश कर रही है कि लोग प्रदूषण को बचाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाये लेकिन अभी इन वाहनों कि कीमत बहुत ज्यादा जिसके चलते अब केंद्र सरकार ने वाहन चालकों को खुश खबरी दी है कि एक साल में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत काफी कम हो जाएगी। जानिए पूरी खबर

बता दें कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित किया जा रहा है जहां उनका कहना है कि पेट्रोल डीजल युक्त वाहनों के दाम में इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में उपलब्ध होगी। इसी को पूरी तरह लोगों तक पहुंचाने के लिए अभी सरकार योजना में जुटी है। उनका मानना है कि टेक्नोलॉजी और ग्रीन फ्यूल में काफी बदलाव हुए हैं। जिसके चलते इलेक्ट्रिक ऑटो मोबाइल की लागत में गिरावट दर्ज की जाएगी और उसका सीधा असर यही होगा कि आने वाले समय में पेट्रोल वाहनों की कीमत में इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में बिकेगी।

हालाँकि, दूसरी तरफ यह भी बताया जा रहा है कि लिथियम आयन बैटरी की कीमत में बाजार में गिरावट देखी जा रही है। जिसके चलते जिंक-आयन, एलुमिनियम-आयन, सोडियम आयन बैट्री को तेजी से डेवलप किया जा रहा है और जल्द इलेक्ट्रिक वाहन पेट्रोल युक्त गाड़ियों की कीमत में बाजार में मिलेगी।

नितिन गडकरी ने घोषणा के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में अभत सी बाते बताई उन्होंने कहा यदि पेट्रोल से चलने वाली गाड़ी चलाने पर 100 रूपये खर्च आते हैं तो दूसरी तरफ इलेक्ट्रिक वाहन को चलाने पर महज 10 रूपये खर्च करने होंगे। बता दें कि इससे पहले नितिन गडकरी ने ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल कार लॉन्च की थी जिसको चलाने पर सिर्फ खर्च 1 रुपये प्रति किमी से भी कम होता है।

Madhavgarh Farms
यह भी पढ़े: दिल्ली में DTC बस में सफर करना होगा महंगा? प्राइवेट हाथों में देने की योजना

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button