ऑटो

Petrol-CNG भूल जाओ, घर ले आए Flex-Fuel पर चलने वाली मारुति WagonR

पुरे देश की सबसे बड़ी जानी-मानी कार मेकर कंपनी Maruti Suzuki फ्लेक्स फ्यूल पर चलने वाली वैगनआर लेकर आई है. फ्लेक्स फ्यूल का मतलब

पुरे देश की सबसे बड़ी जानी-मानी कार मेकर कंपनी Maruti Suzuki फ्लेक्स फ्यूल पर चलने वाली वैगनआर लेकर आई है. फ्लेक्स फ्यूल का मतलब कि इसे पेट्रोल तथा इथेनॉल दोनों से काम करने के लिए तैयार किया है. कंपनी ने इस वैगनआर का प्रोटोटाइप मॉडल राजधानी दिल्ली में हुए सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के एक इवेंट में सबके सामने पेश किया है. कार को E20 और E85 के बीच के इथेनॉल-पेट्रोल मिश्रण से डिज़ाइन किया गया है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस वैगनआर का उद्घाटन किया गया.

क्या होता है Flex Fuel?

फ्लेक्स-फ्यूल को पेट्रोल-डीजल के रूप में देखा जा रहा है. यही कारण है कि इसे वैकल्पिक ईंधन भी बोला जाता है. यह पेट्रोल और इथेनॉलदोनों के मिश्रण से तैयार हुई है. फ्लेक्स फ्यूल इंजनहर तरह से पेट्रोल या फिर इथेनॉल पर भी चल सकते हैं.

गडकरी ने गिनाए Flex Fuel के फायदे:

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि देश को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में उतार-चढ़ाव से निपटने के लिये एक से ज्यादा ईंधन पर चलने वाली गाड़ियों तथा ई-वाहनों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है. गडकरी ने कहा कि देश में 40 प्रतिशत प्रदूषण कि वजह पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधन हैं.

Accherishtey

यह भी पढ़ें: भारत में इन 4 धांसू कारों के आने वाले हैं सीएनजी मॉडल, इस साल होंगी लॉन्च

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button