ऑटो

Honda लायी वाहनों के स्क्रैपिंग के लिए जबर्दस्त स्कीम, ग्राहकों को मिलेगा सही दाम

अब होंडा कार्स इंडिया ने वाहनों की स्क्रैपिंग के लिए मारुति सुजुकी टोयोत्सु इंडिया के साथ पार्टनरशिप की है

देश में अब 10 और 15 साल पुराने वाहनों को स्क्रैप किया जा रहा है जिसके चलते अब कार निर्माता कंपनी होंडा कार्स इंडिया ने वाहनों की स्क्रैपिंग (कबाड़) के लिए मारुति सुजुकी टोयोत्सु इंडिया (एक वाहन स्क्रैपिंग और रिसाइकलिंग कंपनी) के साथ पार्टनरशिप की है। जिस करार के जरिए होंडा के ग्राहकों को उनके पुराने वाहनों (ELV) को स्क्रैप करने के लिए सहूलियत मिलेगी और इसके चलते ग्राहकों को अपनी कबाड़ हो चुकी गाडी का एक सही दाम भी मिलेगा।

बता दें कि ये नियम भारत सरकार द्वारा निकला गया है जहां देश में पुराने हो चुके वाहनों के लिए वाहन स्क्रैपिंग नीति लायी गयी है। इसको लेन का उद्देश्य साफ़ है कि देश में अनफिट और पुराने वाहनों की आबादी को कम किया जाए। साथ ही अगर आप अपना कोई वाहन स्क्रैप कराते हैं तो इसके लिए आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। इतना ही नहीं इसका ये भी फायदा है कि आप स्क्रैपिंग सर्टिफिकेट के जरिए आप नई गाड़ी खरीदते वक्त 5 फीसदी छूट पा सकते हैं।

इसी के चलते होंडा कार्स ने भी अपने बयान में कहा कि इस पार्टनरशिप के तहत कंपनी अपने ग्राहकों को उनके ELV (ऐसे वाहन जिनकी उम्र पूरी हो चुकी है) के लिए उचित दाम पाने में मदद करेगी। साथ ही कंपनी डीलरों के जरिये रजिस्ट्रेशन खत्म करने और प्रमाण पत्र जारी करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

इतना ही नहीं होंडा कार्स इंडिया के प्रेसिडेंट व CEO ताकुया त्सुमुरा ने बताया कि, ”कंपनी डीलरों के जरिये अपने ग्राहकों को उनकी पुरानी कारों को व्यवस्थित और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से स्क्रैप करने के लिए एक सॉलुशन पेश करेगी.”। ऐसे में ये सर्विस सबसे पहले दिल्ली NCR, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में शुरू की जा रही है और उसके बाद में इसका विस्तार देश के अन्य शहरों में किया जाएगा।

Accherishtey ये भी पढ़े: अब दिल्ली में बड़ा सकेंगे मकान की एक और मंजिल, MCD ने दी मंजू

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button