ऑटो

जल्द लॉन्च होने वाली है भारत की पहली धूप से चलने वाली ये कार, 45 मिनट में फुल चार्ज

Vayve Mobility ने भारत की पहली सोलर कार EVA पेश करने का दावा कर दिया है जहां इस कार के अंदर 2 व्यस्क और एक 1 बच्चा बैठ सकता है

देश में बहुत से लोग महंगाई के चलते अब पेट्रोल – डीज़ल कि गाड़ियों से दूर भाग रहे है। ऐसे में वह दूसरी नई गाड़ियों को मौका भी दें रहे है जिसके चलते बहुत सी कंपनिया अच्छी गाड़िया निकाल रहे है। ऐसे में ग्रेटर नोएडा में चल रहे Auto Expo 2023 में कई खास तरह की गाड़ियां पेश की गई हैं। वही पुणे की स्टार्टअप कंपनी Vayve Mobility ने भारत की पहली सोलर कार (India First Solar Car) EVA पेश करने का दावा कर दिया है जहां इस कार के अंदर 2 व्यस्क और एक 1 बच्चा बैठ सकता है। वही इसकी खास बात है कि इस कार को 45 मिनट में आप फुल चार्ज करके 250KM तक दौड़ा सकते है।

इस गाडी के बारे में और बात करे तो यह एक बैटरी से चलने वाली सिंगल डोर कार है जिसका साइज में यह टाटा नैनो जितनी नजर आती आ रही है लेकिन असल में यह एक इलेक्ट्रिक कार ही है। साथ ही दिलचस्प बात है कि इसमें आप सोलर रूफ पैनल का ऑप्शन भी चुन सकते हैं जिसे कार के ऊपर फिट किया जा सकता है और इसी सोलर रूफ से आपकी गाडी कि यह चार्जिंग में मदद करता है, जिसके लिए कार को खुले में खड़ा करना अविवार्य होगा क्योकि कंपनी सोलर रूफ अलग से बेचेगी।

रिपोर्ट्स कि माने तो ये एक प्रोटोटाइप है और इस इलेक्ट्रिक कार कि जाँच अभी चल रही है और 2024 की शुरुआत में इसे पूरा करके लॉन्च भी किया जा सकता है जिसमे आपको 6 kW लिक्विड-कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगी जो 16hp पावर और 40Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकती है। वही इलेक्ट्रिक/सोलर कार में 14 kWh बैटरी पैक मिल सकता है जो कार एक बार चार्ज करने पर 250km रेंज की ऑफर करेगी और इसमें चार्जिंग के लिए 15A सॉकेट है।

हालाँकि, आप इसे अपने घर के सॉकेट से कार को 4 घंटे में चार्ज कर सकते है। इसे कंबाइंड चार्जिंग सिस्टम के जरिए इसे 45 मिनट में 80 फीसदी चार्ज किया जा सकता है। ऐसे में और फीचर्स कि बात करे तो कार में आगे की तरफ सिंगल सीट और पीछे थोड़ी बड़ी सीट उपलबध होगी। इतना ही नहीं कनेक्टिविटी के लिए इसमें Android Auto और Apple CarPlay भी मिलेगा। रिपोर्ट्स कि मने तो वायवे मोबिलिटी अगले साल पुणे और बैंगलोर में ईवा शुरू करे देगी जिसकी कार की बुकिंग और कीमतों की घोषणा बाद में की बताई जाएगी।

Accherishtey

ये भी पढ़े: गाड़ियों के लिए फिर से बदला गया है नंबर प्लेट सिस्टम, लगाई जाएगी Toll Plate

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button