ऑटोदेश

हाईवे पर वाहन दौड़ाने से पहले जान लें ये नियम, बचे रहेंगे एक्सीडेंट के खतरों से

अगर आप भी हाईवे पर कोई भी वाहन चलाते है तो आपको कुछ नियमो से सावधानी बरतनी चाहिए ताकि हाईवे पर एक्सीडेंट से आगे बच सके

अक्सर आपने देखा होगा की सड़को पर और खास कर हाईवे पर लोग संभलकर ड्राइविंग नहीं करते जिस वजह से एक्सीडेंट में बहुत से नए केस सामने आते है। ऐसे में अगर आप भी हाईवे पर कोई भी वाहन चलाते है तो आपको कुछ नियमो से सावधानी बरतनी चाहिए ताकि हाईवे पर एक्सीडेंट से आगे बच सके।

बता दें कि हाइवे पर जान का खतरा ज्यादा होता है और यही वजह है कि जब भी आप हाईवे या एक्सप्रेस-वे पर कार चलाएं तो हमेशा अतिरिक्त सावधानी बरतें जिससे हाईवे या एक्सप्रेस-वे पर कार चलाते समय आपको ट्रैफिक नियमों और स्पीड लिमिट का तो पालन करना ही है।

इसी के साथ एक और ड्राइविंग रूल सामने आता है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए और वो है कि अपने से आगे वाली कार से उचित दूरी बनाए रखने का, अगर आप इस नियम को लेकर गाड़ी को चलाओगे तो आपकी कार एक्सीडेंट के खतरों से बची रहेगी।

यह रूल इसलिए लाया गया है क्योकि हाईवे पर आपने अक्सर गाड़ियों को एक के पीछे एक टकराते देखा होगा और ये तभी होता है जब इस नियम को नहीं माना जाता। इस नियम में आपको अपनी लेन में ठीक आगे जा रहे वाहन से 3 सेकेंड की दूरी बनाकर रखनी है।

कैसे लगाए 3 सेकंड का अंदाज़ा ?

ये बहुत ही आसान तरीका है जहां इसके लिए आगे जा रहे वाहन को ध्यान से देखें। अब उस पल का इंतजार करें जब उस वाहन के ठीक बगल में कोई पेड़, साइनबोर्ड जैसी कोई वस्तु आए। अब आपको देखना है कि उस बोर्ड या पेड़ तक पहुंचने में आपको कितने सेकेंड्स लगे हैं यह समय करीब 3 सेकेंड्स का होना चाहिए।

अगर इतना हो गया तो आप समझ जाओगे कि कितने सेकंड में आपातकालीन ब्रेक लगाने की स्थिति में आपके वाहन को समय पर रुकने के लिए पर्याप्त समय मिल जाए। ऐसे ही अगर आप कोई बड़ी एसयूवी चला रहे हैं तो सुरक्षित दूरी पर बने रहने के लिए 5-सेकंड की दूरी के नियम का पालन करना होगा।

Anupama Musical Eventsये भी पढ़े: दिल्ली के बाज़ारों में नहीं मिलेगा जाम, इन वाहनों पर लगाई परिवहन विभाग ने रोक

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button