ऑटोटेक

Mahindra ने लॉन्च की Most Affordable 4×4 SUV, कीमत 30 लाख से कम

सामान्य सड़क, बर्फ, रेत और कीचड़ जैसी वाली जगहों पर भी आसानी से चलाया जा सकता है। और ऐसी कारों को एसयूवी SUV कहा जाता है

हर तरह के मौसम में हर तरह के रास्ते पर चलने में सक्षम कुछ कारों को लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं। और ऐसी कारों को एसयूवी SUV कहा जाता है और इनमें कुछ ऐसी खूबियां होती हैं जिनकी बदौलत इन्हें किसी भी तरह के रास्ते पर आसानी से चलाया जा सकता है। वैसे ऐसी खासियत वाली एसयूवी की कीमत काफी ज्यादा भी होती है। इस खबर में हम ऐसी सात एसयूवी कार की जानकारी दे रहे हैं। जो ऑफ रोडिंग के लिए बेहतरीन एसयूवी कार तो हैं ही साथ ही इनकी कीमत भी काफी ज्यादा कम है।

ऑफ रोडिंग के साथ ही एडवेंचर के लिए युवाओं को महिंद्रा की एसयूवी थार काफी जयादा पसंद आती है। बता दें इसमें 2184 सीसी का एमहॉक डीजल और 1997 सीसी का एम स्टालिन पेट्रोल इंजन भी मिलता है। दोनों ही इंजन के साथ इस एसयूवी को काफी ज्यादा ताकत मिलती है। इस इंजन को छह स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से भी जोड़ा गया है। इनमें 4X4 के लिए मैनुअल शिफ्ट पार्ट टाइम फोर व्हील और ड्राइव के साथ हाई और लो री-डक्शन गियर भी मिलता है।

इस एसयूवी में दो वैरिएंट का ऑप्शन भी मिलता है जिनमें 16 और 18 इंच के ऑल टेरेन वाले टायर दिए गए हैं। महिंद्रा थार की एक्स शोरूम की कीमत 13.59 लाख रुपये से शुरू हो जाती है। साथ ही महिंद्रा ने इसी साल स्कॉर्पियो को नए अवतार में पेश भी किया था। न्यू स्कॉर्पियो एन में भी कंपनी की ओर से फोर व्हील वाले ड्राइव फीचर दिए गए है है। और इस एसयूवी में तीन टैरेन के लिए भी मोड दिए गए हैं जिसके साथ इसे सामान्य सड़क, बर्फ, रेत और कीचड़ जैसी वाली जगहों पर भी आसानी से चलाया जा सकता है।

एसयूवी का मोस्ट एडवांस शिफ्ट ऑन फ्लाई फोर व्हील ड्राइव सिस्टम इसको और भी बेहतरीन ऑफ रोडिंग एसयूवी में से एक बना देता है। इसी के साथ इस एसयूवी कार में बेहतरीन फीचर्स और बड़ा दमदार इंजन भी दिया गया है। बता दें इसकी एक्स शोरूम कीमत सिर्फ 12 लाख रुपये से शुरू हो जाती है।ऑफ रोड की खूबियां रखने वाली फोर्स की गुरखा भी एक बेहतरीन एसयूवी कार है। एडवेंचर को पसंद करने वालों के लिए ये एसयूवी हमेशा टॉप पर ही रहती है। इसमें ऑफ रोडिंग के लिए आप को 4X4 हाई और 4X4 लो लीवर भी मिलता है।

यह अपने सेगमेंट की एक ही इकलौती एसयूवी कार है जिसके दोनों एक्सल पर भी यांत्रिक रूप से सक्रिय डिफरेंशियल लॉक दिए गए है। एयर इनटेक स्नॉर्कल होने के कारण इस एसयूवी कार को 700 एमएम गहरे पानी में भी आसानी से चलाया जा सकता है। साथ ही इसमें 4x4x4 एसयूवी में मैक्सिमम ग्रेडिएंट लेने के लिए भी 35 डिग्री की बेजोड़ ग्रेडिबिलिटी दी गई है। इस एसयूवी में मर्सिडीज कार से लिया गया 2.6 लीटर का कॉमन रेल इंजन भी है। इसकी एक्स शोरूम कीमत ल 14.75 लाख रुपये है।

कंपनी की ग्रैंड विटारा एकदम नई एसयूवी कार है इसको किसी भी तरह के रास्तों पर भी चलाया जा सकता है। इसमें ऑल ग्रिप ऑल व्हील ड्राइव वाला सिस्टम दिया गया है। ऑल व्हील ड्राइव वाली ग्रैंड विटारा की कार एक्स शोरूम की कीमत 16.89 लाख रुपये से शुरू हो जाती है। भारत में कंपनी की अर्बन क्रूजर हाइराइडर एक सस्ती ऑल व्हील ड्राइव वाली एसयूवी है। इसमें मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम भी मिलता है। और इसमें छह एयरबैग, ESP, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इसमें हिल-होल्ड असिस्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे आदि सेफ्टी फीचर्स भी मिलते हैं। इस एसयूवी के वी वैरिएंट में ऑल व्हील ड्राइव का एक फीचर भी मिलता है इसकी एक्स शोरूम कीमत 17.19 लाख रुपये से शुरू है।

इजूजू को भी दमदार एसयूवी कार बनाने में काफी महारत हासिल है। कंपनी की ओर से भारत में वी-क्रॉस एसयूवी को पेश किया जाता है। इसमें शिफ्ट ऑन द फ्लाई फोर व्हील ड्राइव सिस्टम भी मिलता है। इसके जरिए आसानी से किसी भी रास्ते को आसानी से पार किया जा सकता है। एसयूवी कार में जेड प्रेस्टीज 4×4 ऑटोमैटिक और जेड 4×4 मैनुअल ट्रांसमिशन वैरिएंट भी आते हैं। और इसकी एक्स शोरूम कीमत 23.50 लाख रुपये है।

Madhavgarh Farms

ये भी पढ़े: पालने में सो रही तीन महीनें की बच्ची का हुआ अपहरण, आरोपी फ़रार

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button