ऑटोटेक

Maruti ने किया धमाल, मार्केट में आई सबसे कम कीमत की CNG वाली SUV

स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ साथ यह भारत की सबसे अधिक माइलेज देने वाली SUV बन गई है। लेकिन, यहां पर एक परेशानी थी कि ग्रैंड विटारा...

सी-सीमेंट में हुंडई क्रेटा कार सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी है। इसी सेगमेंट में मारुति सुजुकी कंपनी ने बीते सितंबर के महीने में ग्रैंड विटारा एसयूवी कार लॉन्च की थी। मारुति सुजुकी कंपनी इस बात को ये समझ रही थी कि अगर सी-सीमेंट में हुंडई क्रेटा कार से टक्कर लेनी है तो उसे कुछ अलग और साथ ही नया ऑफर करना होगा। बता दे की इसके लिए, ग्रैंड विटारा को माइल्ड हाइब्रिड के साथ-साथ अब स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी (Technology) में भी पेश किया गया।

स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ साथ यह भारत की सबसे अधिक माइलेज देने वाली SUV बन गई है। लेकिन, यहां पर एक परेशानी थी कि ग्रैंड विटारा कार के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड की कुल कीमत 17.99 लाख रुपये से शुरू होती है और फिर टॉप वेरिएंट के लिए कुल 19.49 लाख रुपये तक जाती है और सेगमेंट में सबसे अधिक बिकने वाली क्रेटा कार के डीजल वेरिएंट की कुल कीमत 10.94 लाख रुपये से शुरू हो जाती है और फिर टॉप वेरिएंट के लिए कुल 18.24 लाख रुपये तक जाती है।

क्रेटा कार के डीजल का माइलेज 21KMPL के लगभग का है, जो की आपके चलाने के तरीके पर भी काफी निर्भर करते हुए अधिक भी सकता है। ऐसे में अगर देखा जाए तो ग्राहकों का झुकाव क्रेटा कार की तरफ रह सकता था, जिसे मारुति कंपनी अपनी तरफ करना चाहती है। इसके लिए मारुति सुजुकी कंपनी ने नया कार्ड प्ले किया और फिर ग्रैंड विटारा कार के माइल्ड हाइब्रिड वर्जन में सीएनजी किट (Cng Kit) ऑफर कर दी। इससे मारुति कम कीमत पर अधिक माइलेज वाली ग्रैंड विटारा कार मार्किट में ले आई।

अब सी-सेगमेंट में मारुति अधिक अग्रेसिव तरीके से क्रेटा कार का को टकर दे पाएगी। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा सीएनजी कार को दो वेरिएंट- Zeta (MT) और Delta (MT) में लाया गया है। इसकी शुरुआती कीमत कुल 12.85 लाख रुपये तक रखी गई है, जो की कुल 14.84 रुपये तक जाती है।

Accherishtey

ये भी पढ़े: चोरों ने चुराया ऑयल पाइपलाइन से तेल, फिर ऐसे बेचकर की करोड़ो की कमाई

Gagandeep Singh

गगनदीप सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। जहां ये दिल्ली से जुड़ी सारी क्राइम की खबरें निडर होकर अपने लेख से लोगों तक पहुंचाते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button