ऑटो

मारुति लॉन्च करने वाली है जल्द ही अपनी इस गाड़ी का CNG वेरिएंट, मिलेगा 26 का माइलेज

भारत में मारुति कंपनी सभी लोगों के लिए जल्द Maruti Suzuki Grand Vitara CNG जल्द ही अगले महीने लॉन्च करने वाली है

भारत में मारुति कंपनी सभी लोगों के लिए गाड़िया लांच कर रही है जो CNG वेरिएंट का इंतज़ार कर रहे है। इसके चलते अब भारत में जल्द ग्रैंड विटारा CNG भारत में अगले महीने लॉन्च होने की उम्मीद है। ऐसे में मारुति ग्रैंड विटारा सीएनजी 26.10 किमी/किग्रा का माइलेज देने में सक्षम होगी।

बता दें कि अपने मौजूदा मॉडलों को नया अपग्रेड देने और नए सेगमेंट में कदम रखने के अलावा अपने एस-सीएनजी पोर्टफोलियो का तेजी से विस्तार किया है। जहां Glanza CNG के लॉन्च के बाद Toyota ने Urban Cruiser Hyryder CNG के लिए रिजर्वेशन शुरू कर दिया है। जिसके घरेलू बाजार में अगले महीने लॉन्च होने की उम्मीद है।

हालाँकि, Maruti Suzuki Grand Vitara और Toyota Urban Cruiser Hyryder सेगमेंट में एकमात्र SUVs है, जिसमें एक स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड 1.5-लीटर तीन-सिलेंडर एटकिन्सन साइकिल TNGA इंजन है, साथ ही 28 kmpl के करीब की प्रभावशाली फ्यूल इफिसिएंसी और एक डेडीकेटेड EV मोड है। ऐसे में मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा अब CNG पावरट्रेन हासिल करने वाली सेगमेंट में पहली एसयूवी भी बन जाएगी।

ये है फीचर्स

आपको इस मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा सीएनजी में एक माइल्ड-हाइब्रिड, एक स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड और एक सीएनजी विकल्प का उपयोग करने वाला मारुति का ये पहला वाहन बन जाएगा और जिसका सीएनजी वैरिएंट उन ग्राहकों को अपील करेगा, जो ज्यादा माइलेज देने वाली मिड साइज की एसयूवी खरीदना चाहते हो।

कैसा है इंजन ?

ऐसे में इसके इंजन कि बात करे तो इसमें 1.5-लीटर का चार-सिलेंडर K15C माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन संभवतः अर्टिगा और XL6 CNG की तरह सीएनजी मोड में लगभग 88bhp और 98.5nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। वही इसकी कीमतें माइल्ड-हाइब्रिड वैरिएंट (10.45 लाख) से 70,000 ज्यादा होगी। जिसे 26.10 किमी/किलोग्राम की फ्यूल कंजप्शन के साथ केवल पांच-स्पीड एमटी के साथ जोड़ा जा सकता है।

Accherishtey ये भी पढ़े: अब दिल्ली में बड़ा सकेंगे मकान की एक और मंजिल, MCD ने दी मंजू

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button