ऑटोदेश

मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कम कीमत में ला रही है बैटरी, जानें डिटेल

देश में सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल के दाम काफी ज्यादा हैं। उन्होंने ये कहा कि बैटरी की कीमत अभी ज्यादा होने के कारण अभी एक सामान्य कार...

आप को बता दें मारुति के मार्केटिंग हेड शशांक श्रीवास्तव ने कहा है कि फिलहाल अभी देश में सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल के दाम काफी ज्यादा हैं। उन्होंने ये कहा कि बैटरी की कीमत अभी ज्यादा होने के कारण अभी एक सामान्य कार की कीमत 100 है तो ईवी की कीमत 160 है। मतलब ईवी अभी सामान्य कारों के मुकाबले अभी काफी महंगी हैं।

अब मारुति की ओर से सभी महंगी बैटरी को कम दामों में लाने की पूरी कोशिश की जा रही है। कंपनी के अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने ये बताया कि सभी इलेक्ट्रिक वाहन मुख्यधारा बनेंगे लेकिन अभी कब तक बनेंगे यह अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। साथ ही इसके अलावा, हमारे पास अभी 2030 तक सभी अलग-अलग सेगमेंट में छह ईवी होंगे।

और हमारा ये भी अनुमान है कि यह बाजार जो आज एक प्रतिशत पे है, 2024-25 में ये लगभग तीन प्रतिशत अधिक हो जाएगा, और 2030 में ये लगभग 17% हो जाएगा। साथ ही 2030 तक छह मिलियन कारों में से यह एक मिलियन ईवी होंगे। बता दें जनवरी 2023 में हुए ऑटो एक्सपो में इस मारुति की ओर से 11 जनवरी को सभी इन इलेक्ट्रिक कारो का कॉन्सेप्ट वर्जन का भी शो कराया गया था।

साथ ही इस कंपनी की ओर से पहली बार इलेक्ट्रिक वाहन के कॉन्सेप्ट के तौर पर ईवीएक्स को भी दिखाया गया था। उम्मीद यह भी है कि 2025 तक इस कंपनी की ओर से जो भी इलेक्ट्रिक वाहन लाए जाएंगे, उन सब में से एक ईवीएक्स का प्रोडक्शन वर्जन भी होगा। आप को बता दें इलेक्ट्रिक वाहनों के सेगमेंट में अभी मारुति की ओर से भले ही अभी तक कोई भी वाहन लॉन्च नहीं किया गया है।

लेकिन बाजार में ओर भी कई बड़ी कंपनियों ने इस सेगमेंट में कई वाहन अभी मौजूद भी हैं। बता दें टाटा इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा विकल्प ऑफर भी करती है। इस कंपनी की ओर से देश की सभी मौजूदा सबसे सस्ती ईवी के तौर पर यह टियागो इलेक्ट्रिक को ऑफर भी किया जाता है। साथ ही इसके अलावा नेक्सन, टिगोर को भी ये कंपनी ऑफर करती है।

और महिंद्रा की ओर से भी इस एक्सयूवी400 इलेक्ट्रिक को लॉन्च किया गया था। और अब सिट्रॉएन की ओर से भी ईसी3 के लिए लगातार बुकिंग चल रही हैं। इनके अलावा एमजी, ह्यूंदै, ऑडी, मर्सिडीज, बीवाईडी, बीएमडब्ल्यू जैसी सभी कंपनियों की ओर से भी ये इलेक्ट्रिक वाहन ऑफर किए जाते हैं।

Accherishtey यह भी पढ़ें: कुत्ते को पत्थर मारने को लेकर दो पक्षों में चले लाठी-डंडे, एक युवक घायल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button