ऑटोटेक

MG की इलेक्ट्रिक कार जल्द ही होने वाली है लॉन्च, जानें इसके फीचर

MG Motor India 2023 की शुरुआत में अपना दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन अब लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर रही है यह एक कॉम्पैक्ट सिटी कार होगी..

MG Motor India 2023 की शुरुआत में अपना दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन अब लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर रही है। बता दें यह एक कॉम्पैक्ट सिटी कार होगी। इस कार को हाल ही में इंडोनेशिया में हुए G20 शिखर सम्मेलन में भी देखा गया था, जहां आधिकारिक परिवहन वाहन के रूप में Wuling Air EV (वूलिंग एयर ईवी) इसका इस्तेमाल भी किया गया था। भारत में 5 जनवरी को लॉन्च होने वाली यह अपकमिंग एमजी इलेक्ट्रिक कार, Wuling Air EV का रीबैज वर्जन ही होगी।

एमजी मोटर की आने वाली इलेक्ट्रिक कार के साइज की अगर बात करें तो इसके वूलिंग एयर ईवी उतनी ही बड़ी होने की संभावना है। बता दें इसकी लंबाई लगभग 2,974 mm होगी, और इसकी चौड़ाई 1,505 mm होगी और इसकी ऊंचाई 1,631 mm और इसके व्हीलबेस की 2,010 mm होने की भी उम्मीद है। यह Tiago EV से छोटी भी होगी और यह PMV Electric की न्यू लॉन्च की गई Eas-E माइक्रो ईवी से काफी मिलती-जुलती भी होगी।

इस एमजी का आगामी इलेक्ट्रिक वाहन Wuling Air EV पर आधारित ही होगा जो की इस समय इंडोनेशिया में बेचा जा रहा है। और यह ग्लोबल स्मॉल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (GSEV) प्लेटफॉर्म पर ही आधारित है। और इस प्लेटफॉर्म को कई बॉडी स्टाइल के हिसाब से भी एडाप्ट किया जायेगा है। बता दें भारत में इस कॉम्पैक्ट EV का कोडनेम E230 भी रखा गया है और यह उम्मीद की जा रही है कि इसको Air EV नहीं कहा जाएगा। बल्कि इसके बजाय MG वाहन के लिए एक नए नाम का ही इस्तेमाल किया जाएगा।

Wuling Air EV दो बैटरी पैक के साथ भी उपलब्ध है, जिसमें यह एक 17.3 kWh यूनिट और एक बड़ी 26.7 kWh यूनिट भी शामिल है। वूलिंग का ये दावा है कि छोटी बैटरी 200 किमी तक की रेंज देती है और जबकि बड़ी बैटरी 300 किमी तक की रेंज प्रदान करती है। इन दोनों बैटरी पैक में रियर एक्सल पर एक इलेक्ट्रिक मोटर भी मिलता है जो की 41 PS का पावर जेनरेट करता है।

आप को बता दें MG ZS EV को अपेक्षाकृत प्रीमियम सेगमेंट में लॉन्च करने के बाद इसको आगामी MG Air EV के ज्यादा किफायती श्रेणी में लाने की भी उम्मीद है एमजी मोटर इंडिया ने एलान भी किया है कि वो अगले साल जनवरी में वूलिंग एयर ईवी-आधारित पर इलेक्ट्रिक वाहन भी लॉन्च करेगी। और इसको 2023 में दिल्ली में होने वाले ऑटो एक्सपो के दौरान ही प्रदर्शित किए जाने की पूरी उम्मीद है। इस एमजी के एयर ईवी के वर्जन की कीमत लगभग 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक होने की उम्मीद है।

Insta loan services ये भी पढ़े: 11 साल की बच्ची ने चिट्ठी में लिखा दुष्कर्म का सारा सच, बाप करता था गंदी हरकत

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button