ऑटोदेश

अब जरूरी होंगे हर कंपनी की कार में 6 एयरबैग, लागू हुए नए नियम

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह ऐलान करते हुए बताया है कि अब हर गाड़ी में 6 एयरबैग होना जरूरी है

देश में जबसे एक्सीडेंट की खबरे सामने आयी है तभी से सरकार ने ट्रेफिक की नियमो को सुरक्षा बढ़ाने के लिए नए नियम निकाले है। ऐसे में पहले सरकार ने बताया की पीछे की सीट पर भी बेल्ट लगाना अनिवार्य हो जायेगा। साथ ही अब एक और सूचना निकली है कि अब कार कंपनियों को अब गाड़‍ियों में न्‍यूनतम 6 एयरबैग देने होंगे।

बता दें कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह ऐलान करते हुए बताया है कि अब हर गाड़ी में 6 एयरबैग होना जरूरी है। इस प्रस्‍ताव को 1 अक्टूबर 2023 से लागू किया जायेगा और इसके तहत, M-1 कैटि‍गरी की यात्री कारों में कम से कम 6 एयरबैग अगले साल अक्‍टूबर से अनिवार्य हो जाएंगे।

ऐसे में बीते कई दिनों से कहा जा रहा था कि केंद्र सरकार एयरबैग्‍स को लेकर जल्‍द बड़ा फैसला ले सकती है। इसकी जानकारी उन्होंने अपने ट्वीट में दी है और बताया कि मोटर वीकल्‍स में सफर करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा करना सरकार की प्राथमिकता है।

इतना ही नहीं भारतीय ऑटो इंडस्‍ट्री के सामने आ रही चुनौतियों पर भी गडकरी ने ध्‍यान दिया है। जिसमे उन्होंने बताया है कि सप्लाई चेन में आ रही परेशानियों को देखते हुए इस प्रस्ताव के लिए अगले साल की तारीख तय की गई है। जिसके बाद अब 1 अक्‍टूबर 2023 से M-1 कैटि‍गरी की कारों में कम से कम 6 एयरबैग कार कंपनियों को देने होंगे।

Hair Crown Salon
यह भी पढ़े: दिल्ली से शिमला जाना हुआ और भी आसान, आज से शुरू हुई पहली फ्लाइट

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button