ऑटोबिज़नेस

अब बिना DL जहां मर्जी, वहां दौड़ाएं गाड़ी! बस रखें इन दो बातों का ख़ास ख्याल

अगर चाहते हैं कि बिना ड्राइविंग लाइसेंस की टेंशन के कहीं भी गाड़ी दौड़ाना, तो रखे बस इन दो बातों का ख़ास ख्याल

बिना DL यानी Driving License के वाहन चलाना यातायात ट्रैफिक नियमों के खिलाफ है। यह एक अपराध माना जाता है और ऐसा करने पर ट्रैफिक पुलिस किसी भी व्यक्ति का चालान काट सकती है। हालांकि, कई बार ऐसा होता है की आपका ड्राइविंग लाइसेंस तो बना हुआ होता है लेकिन आप जब वाहन लेकर सड़क पर निकलते हैं तो ड्राइविंग लाइसेंस को अपने साथ लाना भूल जाते हैं और फिर जब पुलिस रोककर ड्राइविंग लाइसेंस दिखाने के लिए कहती है तो आप वह दिखा नहीं पाते हैं जिसके वजह से बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने पर 5 हजार रुपये तक का चालान कट जाता है।

आप अगर चाहते हैं कि आप बिना डीएल की टेंशन के कहीं भी गाड़ी दौड़ाएं तो इसके लिए आपको दो बातों का खास ख्याल रखना होगा:-

सबसे पहले तो ये है कि कहीं भी गाड़ी दौड़ाने का मतलब उन जगहों से है, जहां गाड़ी चलाई जा सकती है और जहां गाड़ी चलाने की अनुमति है। इसके अलावा, दूसरी बात यह ध्यान में रखनी है कि अगर ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो गाड़ी चलाना अपराध माना जाएगा हालाँकि अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस बना हुआ है और ड्राइव करते समय उसे अपने साथ लाना भूल जाते हैं, तो इस स्थिति में चालान से बचने के लिए सरकार ने व्यवस्था कर रखी है।

सरकार की एक मोबाइल ऐप है, जिसका नाम DigiLocker है और आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को इस ऐप में अपलोड कर सकते हैं और यहां आपके ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी सेव हो जाएगी ऐसे में अगर कभी पुलिस आपको रोकती है तो आप आसानी से अपने फोन से ड्राइविंग लाइसेंस दिखा सकते हैं।

Digilocker app

आपको बता दे कि डिजिलॉकर एक सरकारी ऐप है, इस ऐप को ऐसे उद्देश्य से तैयार किया है कि भारतीय नागरिक पेपरलेस तरीके से अपने जरूरी डाक्यूमेंट्स हर वक़्त अपने साथ रख सकें ।

Tax Partner

ये भी पढ़े: अगर आप भी आ जाए ट्रैफिक पुलिस की चपेट में, तो तुरंत करें ये काम

 

Yash Hasani

यश हासानी तेज़ तर्रार न्यूज़ में बतौर पत्रकार कार्य कर रहे है और इनका मानना है कि एक पत्रकार समाज के लोगो से बात कर उनकी बात को सबके सामने रखता है

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button