ऑटोदेश

अब सभी गाड़ियों में जरूरी होगा पीछे की सीट बेल्ट लगाना, नहीं तो कटेगा चालान

अब सभी को पीछे की सीट बेल्ट लगाना सजरूरी होगा और इसको चेक भी किया जायेगा, ये नियम न मानने पर भारी चालान भरना होगा

गाडी चलते वक़्त अपने देखा होगा कि हमेशा आगे कि सीट पर ही बेल्ट लगाना जरूरी होता है लेकिन अब इस नियम में बदलाव किया जा रहा है जहां अब सभी को पीछे की सीट बेल्ट लगाना सजरूरी होगा और इसको चेक भी किया जायेगा। ये नियम न मानने पर भारी चालान भरना होगा।

बता दें कि थोड़े ही दिन पहले हुए साइरस मिस्त्री के साथ घटनाक्रम ने पूरे देश भर में अब वाहन सुरक्षा नियमों को लेकर और सख्ती दिखाने के लिए मजबूर कर दिया है। ये हादसा एक बहुत महंगे गाड़ी में हुआ है जिसमे फिर भी टकराव के दौरान उनका जीवन नहीं बच सका। जिसके चलते अब केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने फैसला किया है कि सारे गाड़ियों में अनिवार्य रूप से एक नया फीचर लाया जाएगा।

इस नए फीचर के तौर पर अब देश भर कि सारी गाड़ियों में अलार्म सिस्टम को बदलकर इस कदर तैयार किया जाएगा कि पीछे बैठने वाले यात्रियों कि वजह से भी गाड़ी में सीट बेल्ट का अलार्म बचते रहे और साथ ही अब हर जगह पीछे में बैठने वाले यात्रियों की सीट बेल्ट की चेकिंग जरूरी होगी। इस चीज़ का पालन न करने वालो को 1000 का चालान भरना होगा।

होगा ये बदलाव

इसी से जुडी बात नितिन गडकरी ने बताई कि अक्सर देखा जाता है कि गाडी में दो या चार एयरबैग ही रहते हैं जिसमे एक एयरबैग कि कीमत 900 रूपये होती है और थोक में इसे खरीदने पर कीमत और सस्ती होती हैं। इसीलिए अब एयरबैग कि संख्या को बढ़या गाड़ियों के लिए बढ़ाया जायेगा जिससे लोगों कि सुरक्षा का ध्यान रखा जा सके।

Aadhya technology
ये भी पढ़े: दिल्ली मेट्रो से अब घर तक छोड़ेगी AC फीडर बस, जानिए टाइमिंग और किराया

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button