ऑटोदेशबिज़नेस

अब चला सकेंगे बिना DL के वाहन, नहीं कटेगा चालान, बस करना होगा ये काम

कई बार ऐसा होता है कि लोगों के पास ड्राइविंग लाइसेंस होता तो है मगर वह वाहन लेकर घर से निकलते समय उसे अपने साथ लेजाना भूल जातें है

देश में सभी के लिए ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य है और अगर कोई उसको साथ लेकर नहीं चलते तो उसका बाहरी चालान काटा जाता है। लेकिन, कई बार ऐसा होता है कि लोगों के पास ड्राइविंग लाइसेंस होता तो है मगर वह वाहन लेकर घर से निकलते समय उसे अपने साथ लेजाना भूल जातें है। ऐसे में अगर पुलिस रोक ले और ड्राइविंग लाइसेंस दिखाने के लिए पूछ ले तो क्या होगा? क्योकि इस स्थिति में पुलिस यह मानकर चलती है कि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है, जिसके लिए आपका भारी चालान काट सकता है। लेकिन हम आपको बताते है कि आप इस परेशानी से कैसे बच सकते हैं।

बता दें कि अगर आपसे ऐसी गलती बार बार होती है तो आप ये उपाए अपना सकते है जहां आप हार्ड कॉपी को साथ रखने की झंझट से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल, अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस बना हुआ है तो सरकार ने ऐसी व्यवस्था भी रखी है जिसमें आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस की हार्ड कॉपी हर समय अपने साथ रखने की जरूरत नहीं है, उसके वजाये आप उसकी सॉफ्ट कॉपी से भी काम चल सकते है।

इसका ये फायदा होगा कि जब भी आपको पुलिस रोके और ड्राइविंग लाइसेंस दिखाने के लिए कहे तो आप उसकी सॉफ्ट कॉपी दिखा सकते हैं और इसकी सॉफ्ट कॉपी आप एक सिक्योर्ड डिजिलॉकर नाम की मोबाइल ऐप में रख सकते है क्योकि ये एक सरकारी ऐप है।

दरअसल, सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया पर अब ज्यादा फोकस किया जा रहा है जिसके चलते कई कदम उठाए गए है। ऐसे में सरकार ने डिजिलॉकर ऐप लॉन्च की थी जिससे इस ऐप का उद्देश्य यही है कि भारतीय नागरिक पेपरलेस तरीके से अपने जरूरी डॉक्यूमेंट अपने साथ हमेशा रख सकें। वही अगर आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस साथ लेकर हमेशा चलना है तो आप इसमें ड्राइविंग लाइसेंस को अपलोड कर सकते हैं।

Accherishtey

ये भी पढ़े: गाड़ियों के लिए फिर से बदला गया है नंबर प्लेट सिस्टम, लगाई जाएगी Toll Plate

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button