ऑटो

जल्द इलेक्ट्रिक सेगमेंट में मारुति लेकर आ रही है अपनी पहली SUV, जानिए फीचर्स और कीमत

मारुति कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV का कॉन्सेप्ट वर्जन दिखाने जा रही है और इसे फिलहाल Maruti YY8 SUV मॉडल नंबर दिया गया है

देश में इलेक्ट्रिक कार अब हर कंपनी द्वारा निकाली जा रही है और ये वाहन बाजार में तेजी से बढ़ रहे है। लेकिन अभी भी देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी शुरुआत इस सेगमेंट में नहीं कर पायी है। लेकिन बता दें कि ऑटो एक्सपो 2023 में कंपनी धमाका करने जा वाली है और रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV का कॉन्सेप्ट वर्जन दिखाने जा रही है और इसे फिलहाल Maruti YY8 SUV मॉडल नंबर दिया गया है।

साथ ही ये भी बताया जा रहा है कि ये एक मिड साइज इलेक्ट्रिक SUV होगी और कंपनी इसे टोयोटा के साथ मिलकर तैयार करने जा रही है। अभी इसे सुजुकी के गुजरात प्लांट में तैयार किया जा रहा है और भारतीय बाजार में बेचने के अलावा एक्सपोर्ट भी किया जाने वाला है। वही इसमें लंबा व्हीलबेस दिया जाएगा, जिसकी वजह से इसमें बड़ा बैटरी पैक रखने में आसानी होगी और केबिन में भी ज्यादा स्पेस भी मिल सकेगा।

इसकी डिज़ाइन की बात करे तो इसमें आपको फ्यूचरिस्टिक डिजाइन देखने को मिलेगा, जो कंपनी की पेट्रोल कारों से बिलकुल हटकर होगा और साइज में यह लगभग हुंडई क्रेटा के जितनी होगी जहां इसकी लंबाई 4.2 मीटर हो सकती है। साथ ही इसका व्हीलबेस 2.7 मीटर का होगा, जो MG ZS EV से भी ज्यादा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाली इस Maruti YY8 SUV में दो बैटरी पैक ऑप्शन होंगे जिसमे 48kWh और 59kWh मिल सकते हैं और पहला बैटरी पैक 400KM और दूसरा 500KM तक की फुल चार्ज रेंज ऑफर होगा। साथ ही इसकी कीमत की बात करे तो मारुति सुजुकी YY8 इलेक्ट्रिक SUV 2025 की शुरुआत में भारतीय बाजार में लाई जाएगी और इसको 13 लाख से 15 लाख रुपये की रेंज में इसे लॉन्च किया जायेगा।

Accherishteyये भी पढ़े: गाड़ियों के लिए फिर से बदला गया है नंबर प्लेट सिस्टम, लगाई जाएगी Toll Plate

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button