/* */
ऑटो

जल्द लॉन्च होने वाला है 300KM की रेंज के साथ ये ई-स्कूटर, Activa-Chetak को देगा टक्कर

आज के समय में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के साथ सबसे बड़ी परेशानी लोगों को ये होती है की उनको इन स्कूटर से अच्छी रेंज नहीं मिल पाती

भारत में आज के समय में इलेक्ट्रिक वाहनों पर ज्यादा जोर डाला जा रहा है। ये प्रदूषण और पेट्रोल की कीमत को देख कर किया जा रहा है। ऐसे में अब बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की एक लंबी लिस्ट है और कई स्टार्टअप कंपनियां भी इस सेक्टर में अपना हाथ आजमा रही हैं।

हालांकि, आज के समय में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के साथ सबसे बड़ी परेशानी लोगों को ये होती है की उनको इन स्कूटर से अच्छी रेंज नहीं मिल पाती और तभी ग्राहक इस डर में जीते हैं कि कब स्कूटर की चार्जिंग खत्म हो जाएगी और वह बीच रास्ते ही फंसी जाएंगे। जिसके चलते अब बेंगलुरु बेस्ड स्टार्टअप कंपनी सिंपल एनर्जी (Simple Energy) भारतीय बाजार में अपना एक ऐसा स्कूटर लाने वाली है जिसमे आपकी इस चिंता का सुझाव मिल जायेगा और इस स्कूटर का नाम सिंपल वन (Simple One) है।

वही इसकी खास बात है कि यह स्कूटर फुल चार्ज में 300 किलोमीटर तक की आपको रेंज मिल जाएगी और इसकी टॉप स्पीड 105 किलोमीटर प्रति घंटा तक की बताई जा रही है। साथ ही देखा गया की स्कूटर को पिछले साल पेश तो किया गया लेकिन फिलहाल बाजार में इसकी बिक्री शुरू नहीं हो पाई और इसे 0 से 40 km/h की स्पीड पाने में 2.77 सेकेंड्स लगते हैं।

Simple One की फीचर्स और कीमत

सबसे पहले बात करे तो इस स्कूटर की बैटरी की तो इसमे आपको 3.2kWh की फिक्स बैटरी और 1.6kWh की रिमूवेबल बैटरी उपलब्ध होगी और कंपनी की मानें तो एक बार चार्ज होने पर 300 से अधिक किमी तक की रेंज मिलने वाली है। इसमें 8.5kW का मोटर मिलेगा जो 11.3 हॉर्स पावर जेनरेट कर पायेगा।

अगर इसकी कीमत की बात करे तो आपको कंपनी की वेबसाइट पर इस स्कूटी को केवल आप 1947 रुपये में बुक किया जा सकता है। साथ ही यह रकम पूरी तरह से रिफंडेबल है और कंपनी स्कूटर की बैटरी और चार्जर पर तीन साल की वारंटी भी देगा जिसमे ऑल-एलईडी लाइटिंग, 30-लीटर स्टोरेज, स्वैपेबल बैटरी, फास्ट चार्जिंग और 7 इंच का TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स भी साथ में मिलेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्कूटर को इस साल मार्च तक लॉन्च किया जा सकता है जहां इसका उत्पादन जनवरी से शुरू हो जाएगा जहां इसकी कीमत 1.45 लाख रहने की संभावना है।

Accherishteyये भी पढ़े: गाड़ियों के लिए फिर से बदला गया है नंबर प्लेट सिस्टम, लगाई जाएगी Toll Plate

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button