ऑटो

Honda City और Verna को पीछे छोड़ गई ये सेडान, 7 लाख की कार के लोग आज भी दीवाने

आम लोगों को कार खरीदने के दौरान बजट कारों या फिर हैचबैक की ही तरफ कई बार जाना होता है। हालांकि, अब बाजार में एक ऐसी भी सेडान मौजूद है

देश में अगर इस समय देखे तो कॉम्पैक्ट SUV और हैचबैक का क्रेज तेजी से बढ़ता ही जा रहा है, बावजूद इसके सेडान का भी रुतबा कायम है और इस गाड़ी का अपना अलग ही जलवा है और अभी तक उसका टशन खत्म नहीं हुआ है। ऐसा इसलिए क्योकि जो लोग फीचर्स के साथ-साथ कंफर्टेबल कार की तलाश में रहते हैं, वे सेडान को ज्यादा पसंद करते नजर आते हैं। परंतु, सेडान के साथ जो सबसे बड़ी समस्या आती है वो है इनका कम माइलेज और थोड़ी ज्यादा ज्यादा कीमत।

देखा जाए तो यही कारण है कि सेडान हमेशा से मिडिल क्लास से थोड़ी दूर ही रही है। वहीं होंडा सिटी और ह्युंडई वरना जैसी सेडान भी अब अपर मिडिल क्लास लोगों के बजट में ही फिट बैठती दिखती हैं। ऐसे में आम लोगों को कार खरीदने के दौरान बजट कारों या फिर हैचबैक की ही तरफ कई बार जाना होता है। हालांकि, अब बाजार में एक ऐसी भी सेडान मौजूद है जो किसी हैचबैक से भी कम कीमत में आज के समय में आपको उपलब्‍ध हो जाएगी। वहीं इस कार के माइलेज की बात की जाए तो ये अच्छी से अच्छी बजट कि कारों को भी इस मामले में धूल चटा रखी है जहां कार की सेल देखी जाए तो ये पिछले महीने यानि सितंबर में भी टॉप सेलिंग सेडान ये गाडी रह चुकी है।

जी हां हम यहां पर बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी डिजायर (Maruti Suzuki Dzire) की। इसके बारे में बात करे तो लगातार टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में अपनी जगह बनाने वाली मारुति की ये सेडान बिक्री के ही मामले में सिटी और वरना जैसी सभी गाड़ियों को काफी पीछे छोड़ देती है। देखा जाए तो डिजायर की सितंबर की सेल इसकी 13,880 यूनिट्स सेल हुईं है।

वहीं ह्युंडई की ऑरा (Hyundai Aura) दूसरे नंबर पर रही थी जिसमे इसकी केवल 3900 यूनिट्स की सेल हुईं। साथ ही वरना तीसरे नंबर पर रही और इसकी 2,610 यूनिट सेल हुईं। वही चौथे स्‍थान पर होंडा अमेज रही और इसकी करीब 2,577 सेल हुईं और आखिर में पांचवें स्‍थान पर फॉक्सवैगन वर्टुस रही और इसकी 1791 यूनिट्स बिकीं जिसके चलते होंडा सिटी तो टॉप 5 में भी जगह नहीं बना सकी है।

बेहतरीन फीचर्स

बता दें कि कार के फीचर्स इसमें खूब है जहां आपको इसमें क्रूज कंट्रोल, ऑटो फोल्डिंग ओआरवीएम, रियर एसी वेंट, ऑटो एसी, एंड्रॉयड ऑटो, पुश बटन इंजन स्टार्ट-स्टॉप, 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक एलईडी हेडलैंप, एप्पल कारप्ले और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 4.2 इंच मल्टी-कलर एमआईडी डिस्प्ले आपको देखने को मिलेगा।

कीमत 7 लाख से भी कम

हालाँकि, डिजायर आपको किसी हैचबैक से भी कम कीमत पर मिल जाएगी और कार के शुरुआती वेरिएंट की कीमत कि बात करे तो ये 6.52 लाख रुपये एक्स शोरूम है। वहीं इसके टॉप वेरिएंट को लेने के लिए भी आपको 9.39 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत देनी होगी।

Accherishtey

ये भी पढ़े: मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब लाइन चेंज करने के लिए नहीं चलना पड़ेगा अधिक

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Back to top button