ऑटोदेश

आपकी गाडी के बंपर पर लगी होगी ये चीज तो कटेगा हजारों का चालान, जाने क्या है नियम

अगर आपने या आपके जानने वाले ने ये मेटल क्रैश गार्ड (बंपर गार्ड या बुल बार) लगवा रखा है तो सावधान होने की जरूरत है, जानिए पूरी खबर

देश में बहुत से नए ट्रेफिक के नियम लाये जा रहे है जिसके चलते लोगो को सतर्क किया जाए। ऐसे में आपने देखा होगा कि कुछ लोग अपनी कार के फ्रंट बंपर पर मेटल क्रैश गार्ड (बंपर गार्ड या बुल बार) लगवा लेते हैं जिससे की बहुत ज्यादा लोगो को परेशानी हो सकती है। लेकिन अगर आपने या आपके जानने वाले ने ये मेटल क्रैश गार्ड लगवा रखा है तो सावधान होने की जरूरत है। जानिए पूरी खबर

बता दें की इसमें सावधान इसलिए होने की जरूरत है क्योकि इसके लिए आपका चालान कट सकता है क्योकि मौजूदा यातायात नियमों के अनुसार, कार के बंपर पर किसी भी तरह के मेटल क्रैश गार्ड या बुल बार लगाने पर रोक है और इस नियम का उल्लंघन करने पर सीधा 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

क्यों है इसमें पाबंदी?

हालाँकि, ये नियम इसलिए लाया गया है क्योकि अगर कोई पैदल चल रहा है और यात्री बुल गार्ड या क्रैश गार्ड से टकरा जाता है, तो गंभीर चोट आने या फिर मौत की संभावना काफी बढ़ जाती है। ऐसे में बुल बार और क्रैश गार्ड टकराव होने पर पैदल चलने वाले यात्री पर ज्यादा फोर्स डालता है क्योंकि यह सॉलिड चीज का बना होता है।
इसके उल्टा है बंपर और ग्रिल को ऐसे डिजाइन किया जाता है कि वह कुछ हद तक फोर्स को अब्जॉर्ब कर पाएं और टकराने वाले यात्री को चोट कम लगे।

Accherishtey ये भी पढ़े: मारुती ने निकाली अपनी सबसे सस्ती 7 सीटर कार, 5 लाख से भी कम कीमत में उपलब्ध  

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button