ऑटो

Toyota जल्द लॉन्च करने वाली है ये नई CNG कार, जानें पूरी डिटेल्स

मशहूर कंपनी Toyota जल्द अपनी गाडी Toyota Glanza CNG निकालने वाली है जो एक बेहतरीन माइलेज और फीचर्स के साथ आ रही है

देश में पेट्रोल – डीज़ल के दाम आम लोगों कि जेबे खाली कर रहे है जिसके चलते लोग CNG कि गाइयो कि तरफ भी बढ़ रहे है। ऐसे में मशहूर कंपनी Toyota भी जल्द अपनी गाडी Toyota Glanza CNG निकालने वाली है जो एक बेहतरीन माइलेज और फीचर्स के साथ आ रही है। जानिए पूरी खबर

बता दें कि काफी समय से भारत में पेट्रोल-डीजल जैसे परपंरागत ईंधन की जगह वैकल्पिक ईंधन वाले वाहनों पर कंपनियां जोर दे रही हैं। इसी को देखते हुए जापानी कार कंपनी टोयोटा भी प्रीमियम हैचबैक ग्लैंजा को सीएनजी के साथ पेश करने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी की ओर से कुछ डीलरशिप पर सीएनजी ग्लैंजा के लिए बुकिंग भी ली जा रही है।

ऐसे में अभी हाल ही में मारुति बलेनो के CNG में लॉन्च होने के बाद अब टोयोटा भी ग्लैंजा को जल्द ही सीएनजी के साथ पेश करने की तैयारी कर रही है जिसमे सीएनजी वाली ग्लैंजा को ई-सीएनजी का नाम दिया जा सकता है। जहां कंपनी से फिट होने के बाद बाजार में जल्द ही इसे उतारा जा सकता है।

कौन से वैरिएंट में मिलेगा सीएनजी का विकल्प?

रिपोर्ट्स कि माने तो सीएनजी वाली ग्लैंजा को सभी वैरिएंट्स में नहीं उतारा जाएगा जिसमे से ग्लैंजा में एस, जी और वी वैरिएंट है जिनमे CNG की पेशकश की जा सकती है। साथ ही इसके बेस वैरिएंट ई में सीएनजी को लाने की उम्मीद काफी कम है।

कंपनी की ओर से अभी सीएनजी ग्लैंजा पर किसी भी तरह का पक्का बयान नहीं आया है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इसके दाम पेट्रोल के मुकाबले करीब 90 हजार रुपये से एक लाख रुपये तक महंगी हो सकती है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि ग्लैंजा सीएनजी का एस वैरिएंट करीब 9 लाख रुपये की एक्स शोरूम कीमत के आस-पास हो सकता है।

हालाँकि, इंजन कि बात करे तो टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी में चार सिलेंडर का 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन होगा। जिसमे सीएनजी मोड में 76 बीएचपी और 98.5 बीएचपी का न्यूटन मीटर टॉर्क मिलेगा। ग्लैंजा सीएनजी को सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जा सकता है।

Accherishteyये भी पढ़े: मारुती ने निकाली अपनी सबसे सस्ती 7 सीटर कार, 5 लाख से भी कम कीमत में उपलब्ध

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button