ऑटो

Toyota ने लॉन्च की बेहतरीन फीचर्स और धांसू परफॉर्मेंस के साथ ये नई कार

टोयोटा अर्बन एसयूवी, मारुति सुजुकी ईवीएक्स के समान, लेकिन भारतीय वेरिएंट में जिला स्टाइलिंग।

टोयोटा अर्बन एसयूवी में मारुति सुजुकी ईवीएक्स के समान घटक होंगे, लेकिन भारत में दोनों बहुप्रतीक्षित जापानी ईवी में जिला स्टाइलिंग संकेत होंगे।

टोयोटा ने आखिरकार अपनी अर्बन एसयूवी अवधारणा का प्रदर्शन किया है, जो मारुति सुजुकी ईवीएक्स की बहन है। ये दोनों जन्मजात इलेक्ट्रिक एसयूवी हैं और इनके 2025 में लॉन्च होने की उम्मीद है। टोयोटा और सुजुकी दोनों संस्करण स्टाइल के मामले में भिन्न होंगे, जैसा कि यहां देखा गया है कि अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट में टोयोटा कारों की वैश्विक डिजाइन भाषा है। टोयोटा ने स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं किया है लेकिन कहा है कि अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट की लंबाई 4300 मिमी है और इसकी रेंज 550 किमी हो सकती है।

इसमें दो बैटरी आकार होंगे और 550 किमी वाला संस्करण टॉप-एंड होगा। यह टोयोटा की सबसे कॉम्पैक्ट BEV होगी और Hyundai Creta EV और MG ZS जैसी गाड़ियों को टक्कर देगी। अगर हम ईवीएक्स को देखें, तो अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट कुछ मायनों में समान है, जिसमें रियर स्टाइलिंग भी शामिल है, लेकिन फ्रंट एंड का लुक अलग है। ईवीएक्स के विपरीत, अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट में स्लीक एलईडी लाइटिंग स्ट्रिप के साथ ब्लैंक ऑफ लुक दिया गया है।

अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट को गुजरात में ईवीएक्स के साथ बनाया जाएगा और यह टोयोटा और मारुति दोनों की ओर से बड़े पैमाने पर बाजार में पेश की जाएगी। भारी स्थानीयकरण मूल्य निर्धारण की कुंजी होगी और यही भविष्य में ईवी की अधिक स्वीकार्यता की कुंजी है। जैसा कि कहा गया है, प्रोडक्शन स्पेक संस्करण यहां दिखाए गए कॉन्सेप्ट से अलग होगा लेकिन यह इन दोनों कार निर्माताओं की भविष्य की विद्युतीकृत योजनाओं के लिए महत्वपूर्ण होगा। वैश्विक स्तर पर टोयोटा ईवी को लेकर उत्साहित है और अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट जब अंततः भारतीय बाजार में आएगी तो कीमत के मामले में इसे हैदराबाद से ऊपर रखा जाएगा।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button