ऑटो

Volvo C40 Recharge vs Lexus NX: कौन सा है आपके लिए बेहतर? यहां से जानें

Volvo C40 Recharge (Hybrid) या Lexus NX (EV) - कौनसा बेहतर है? हाइब्रिड या पूरी तरह EV? इस बहस को Volvo C40 Recharge और Lexus NX के माध्यम से देखें।

बहस जारी है, लेकिन यह स्पष्ट है कि डीजल एसयूवी के दिन अब गिने-चुने रह गए हैं और जहां पेट्रोल इस समय सीजन का स्वाद है, वहीं ईवी और हाइब्रिड लोकप्रियता चार्ट पर चढ़ रहे हैं। भारतीय लक्जरी ऑटोमोबाइल सेगमेंट में वर्तमान में बड़े पैमाने पर बाजार स्तर की तुलना में अधिक विकल्प हैं, बड़ी संख्या में लक्जरी खरीदार ईवी बैंडवैगन पर कूदने के इच्छुक हैं। दूसरी ओर, बेहतर ड्राइविंग अनुभव के साथ-साथ पेट्रोल इंजन को अधिक कुशल बनाने के लिए हाइब्रिड को भी जोड़ा जा रहा है।

1 करोड़ से कम श्रेणी में, लेक्सस एनएक्स एकमात्र मजबूत हाइब्रिड लक्जरी एसयूवी है और वोल्वो का सी40 स्वीडिश ब्रांड का एक और मजबूत ईवी विकल्प है। संभावित खरीदारों के लिए, ये दोनों अधिक दिलचस्प विकल्पों का प्रतिनिधित्व करते हैं और इन दोनों के संबंध में तथ्यों पर गौर करने के लिए बहुत कुछ है।

C40 रिचार्ज दिखाता है कि कैसे वोल्वो केवल ईवी को देख रही है और केवल उन्हें बेचने के अपने अंतिम लक्ष्य की ओर बढ़ रही है। वास्तव में, C40 रिचार्ज वास्तव में उनकी सबसे वांछनीय कारों में से एक है क्योंकि यह अपने ड्राइविंग अनुभव को बदलते हुए विद्युत शक्ति को अपनाती है। डुअल मोटर लेआउट और 78kwh बैटरी पैक गंभीर गति और रेंज लाता है जो ड्राइविंग को आसान और सस्ता भी बनाता है!

आप लगभग 530 किमी की आधिकारिक सीमा के साथ 450 किमी से 500 किमी से अधिक आसानी से प्राप्त करने में सक्षम होंगे, जिसका अर्थ है कि आप वास्तव में बिना किसी शुल्क के एक सप्ताह तक ड्राइव कर सकते हैं या यहां तक ​​कि एक तरफ से सड़क यात्रा भी कर सकते हैं! XC40 रिचार्ज पर अतिरिक्त रेंज बहुत मायने रखती है और इसकी वांछनीयता को बढ़ाती है। दूसरी प्रभावशाली बात गति है। 408bhp और 660Nm को आसानी से तैनात किया जाता है और आप सचमुच इतनी तेज गति के साथ क्षितिज पर पहुंच जाते हैं जो इस कीमत पर कहीं और नहीं देखी जाती है। यह सचमुच तेज़ है और शक्ति को भी अच्छी तरह बरकरार रखता है। C40 रिचार्ज स्पष्ट रूप से अपनी मजबूत सवारी और तंग पिछली सीट की जगह के साथ एक ड्राइवर की कार है, लेकिन भव्य कूप जैसी डिजाइन और प्रदर्शन के साथ रेंज का मतलब है कि यह शायद आपके लिए सबसे अच्छे ईवी में से एक है।

इसलिए, ईवी अपनाने के लिए पर्याप्त प्रोत्साहन है लेकिन हाइब्रिड भी यहां है जो सिक्के का दूसरा पहलू सामने लाता है। लेक्सस एनएक्स एक शांत, आरामदायक एसयूवी है जो हैचबैक की तरह पेट्रोल पीती है। यहां मजबूत हाइब्रिड सेटअप का मतलब है कि आप ईवी मोड में चल सकते हैं और परिणामस्वरूप यह अधिक कुशल है। हालाँकि, यहाँ ध्यान आराम और एक सहज ड्राइविंग अनुभव पर है क्योंकि जरूरत पड़ने पर 2.5 लीटर पेट्रोल चिप्स का उपयोग किया जाता है।

आपको कभी पता नहीं चलता कि इंजन कब आता है और 243hp का संयुक्त आउटपुट एक रैखिक पावर डिलीवरी के लिए ट्यून किया गया है, जबकि हल्का स्टीयरिंग भी सही है। ईसीवीटी गियरबॉक्स आरामदेह ड्राइविंग और क्रूज़िंग के लिए है जो यह सबसे अच्छा करता है और शहरी उपयोग के लिए, यह कुछ ऐसा है जो कई लोगों को पसंद आएगा। एनएक्स में स्थान के साथ-साथ शिल्प कौशल और सुविधाओं के साथ एक शानदार इंटीरियर भी है। विशाल टचस्क्रीन पिछली लेक्सस कारों की तुलना में सबसे बड़े बदलावों में से एक है।

संक्षेप में, ईवी बनाम हाइब्रिड बहस इस बात तक फैली हुई है कि आपको किस तरह की कार पसंद है और उदाहरण के लिए सी40 रिचार्ज आपको अपने लुक, प्रदर्शन के साथ-साथ रेंज से आश्चर्यचकित कर देगा जो ईवी की व्यावहारिकता को गंभीरता से बढ़ाता है। इस कीमत पर, यह कई लोगों को लुभाएगा और दिखा रहा है कि ईवी रेंज की चिंता को कैसे बदल सकते हैं। जिन लोगों को अधिक जगह और आराम की आवश्यकता है, उनके लिए एनएक्स सुविधा के लिए इलेक्ट्रिक और पेट्रोल के संयोजन की ओर अग्रसर है। ये दोनों वर्तमान में 60-75 लाख रुपये के मूल्य वर्ग पर हैं और प्रत्येक के लिए एक मजबूत मामला बनाते हुए खरीदारों के लिए दो अलग-अलग विकल्प पेश करते हैं।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button