ऑटोदिल्ली

दिल्ली में नई गाड़ी लेना पड़ेगा आपको महंगा, बढ़ने जा रहा है रोड टैक्स

दिल्ली में परिवहन विभाग वाहनों के लिए कुछ बदलाव कर रहा है जिसमे सारी नहीं बल्कि कुछ कैटिगरी की गाड़िया होंगी जिनके रोड टैक्स को बढ़ाया जायेगा

दिल्ली में रोड टैक्स में बदलाव देखे जायेंगे जिसकी वजह से कार जैसे वाहनों पर बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। इसका मतलब है की गाड़ियाो के दाम रोड टैक्स के बढ़ने से महंगे हो जायेंगे।

बता दें की दिल्ली में परिवहन विभाग ( Delhi transport Department ) वाहनों के लिए कुछ बदलाव कर रहा है जिसमे की सारी नहीं बल्कि कुछ कैटिगरी की गाड़िया होंगी जिनके रोड टैक्स को बढ़ाया जायेगा और यह प्रस्ताव परिवहन द्वारा Finance Department को भेजा दिया गया है। ऐसे में अभी की स्थिति की बात करे तो प्राइवेट वाहनों में रोड टैक्स को वाहनों के फ्यूल और उसकी कीमत के आधार पर 4% से लेकर 12.5 प्रतिशत तक रखा गया है और अगर कार किसी कंपनी के नाम रजिस्टर्ड है तो उसका टैक्स बढ़कर 25 प्रतिशत से ज्यादा होता है।

हालाँकि, एनुअल बजट 2022 – 2023 में दिल्ली सरकार द्वारा परिवहन विभाग से टैक्स और टेर्रिफ से लगभग 2,000 करोड़ रुपये एकत्र करने का लक्ष्य रखा है। लेकिन दूसरी तरफ Delhi Electric Vehicle Policy के तहत सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को टैक्स भरने से छूट दी हुई है।

दरअसल, रोड टैक्स की बात करे तो दिल्ली में हरियाणा से ज्यादा रोड टैक्स लगाया जाता है, यही वजह है की आधे से ज्यादा महंगी गाड़िया लोग हरियाणा से खरीदते है।

वित्त विभाग को भेजा प्रस्ताव

रिपोर्ट्स के तहत परिवहन विभाग ने वित्त विभाग को प्रस्ताव भेज दिया है। साथ ही दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में वित्त विभाग अनुमति देगा और उसके बाद इससे जुडी योजना बनाई जाएगी। गौरतलब है की अगर ऐसा होता है तो फिर दिल्ली में कार, एसयूवी और कमर्शियल वाहन को खरीदना बहुत महंगा हो जायेगा।

Vishalgarh Farms
यह भी पढ़े: JIO और Airtel दोनों दे रहे हैं सस्ते और किफायती 1 GB प्रतिदिन वाले प्लान

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button