देशबिज़नेस

हर साल फ्री म‍िलेंगे 2 LPG सिलेंडर, सरकार का ऐलान, CNG-PNG भी सस्‍ती

सरकार ने दीपावली से पहले CNG और PNG पर लगने वाले वैट में कुल 10 प्रतिशत की कटौती की और इसके अलावा सरकार ने...

दीपावली से पहले गुजरात सरकार की और से राज्‍य में रहने वाले लोगों को एक बड़ा तोहफा द‍िया है। गुजरात सरकार की तरफ से दी गई यह सौगात ने करोड़ों लोगों को खुश कर द‍िया है। आपको बता दे की गुजरात सरकार ने दीपावली से पहले सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) पर लगने वाले वैट में कुल 10 प्रतिशत की कटौती की।

और इसके अलावा गुजरात सरकार ने उज्ज्वला योजना के 38 लाख लाभार्थियों को हर वर्ष दो सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की है।

सरकार पर आएगा कुल 1,650 करोड़ रुपये का बोझ

सीएनजी (CNG) पाइप के जरिये लोगों के घरों में पहुंचने वाली प्राकृतिक गैस (PNG) पर वैट में कमी और साथ में केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को हर वर्ष दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) से राज्य सरकार पर कुल 1,650 करोड़ रुपये का बोझ आएगा। और राज्य सरकार की तरफ से यह घोषणा उस वक्त की गई है, जब गुजरात में विधानसभा चुनाव होने वाले है।

वैट 15 से घटकर अब 5 प्रतिशत हो गया

गुजरात के मंत्री जीतू वघानी का कहना है, ‘सरकार ने सीएनजी और पीएनजी (CNG & PNG) पर वैट कुल 10 प्रतिशत तक घटा दिया है। इससे गृहिणी महिलाओं, ऑटो रिक्शा चालकों और इसके साथ ही सीएनजी से चलने वाले वाहनों का उपयोग करने वाले लोगों को मदद मिलेगी.’ जानकारी के मुताबिक गुजरात में सीएनजी और रसोई में इस्तेमाल होने वाले PNG पर वैट 15 प्रतिशत था। इस बदलाव के बाद से अब वैट घटकर कुल 5 प्रतिशत हो गया है।

उन्होंने कहा कि इससे सीएनजी की कीमतों में कुल छह रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की दरों में कुल पांच रुपये प्रति घन मीटर की कमी आएगी और इससे आने वाले वक्त में लोगों के ब‍िल में बड़ा फर्क देखा जाएगा।

Aadhya technology

यह भी पढ़े: चमत्‍कारिक हैं पीली सरसों के ये टोटके, खोल देते हैं किस्‍मत, करते हैं मालामाल!

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button