देशबिज़नेसविश्व

थाईलैंड, श्रीलंका के बाद अब इस देश ने भी भारतीयों को दी वीजा फ्री एंट्री, मिलेगी ये सुविधा

मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम द्वारा एक दिसंबर से भारतीय एवं चीनी नागरिकों को 30 दिन का वीजा मुक्त प्रवेश दिए जाने की घोषणा की है।

अब ठंड का मौसम आ गया है और इसी के साथ अगर आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ क्रिसमस और नए साल पर विदेश जाने की तमन्‍ना रखते हैं तो आपके लिए खुशखबरी आयी है जहां मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम द्वारा एक दिसंबर से भारतीय एवं चीनी नागरिकों को 30 दिन का वीजा मुक्त प्रवेश दिए जाने की घोषणा की है।

बता दें कि इससे पहले थाईलैंड और श्रीलंका द्वारा भी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हालिया सप्ताह में इसी प्रकार की घोषणाएं की थी। वही इब्राहिम द्वारा बताया गया कि वर्तमान में खाड़ी देशों और तुर्किये एवं जॉर्डन सहित अन्य पश्चिम एशियाई देशों को भी यह सुविधा प्राप्त है तथा अब यह भारत और चीन को भी दी जाएगी।

ऐसे में मलेशिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘बरनामा’ के चलते, इब्राहिम द्वारा बताया गया कि वीजा छूट के दौरान कड़ी सुरक्षा जांच की जाएगी। बता दें कि इब्राहिम देश के वित्त मंत्री हैं। इस बारे में प्रधानमंत्री द्वारा कहा गया कि, ‘मलेशिया आने वाले सभी पर्यटकों और आगंतुकों की प्रारंभिक जांच सबसे पहल की जाएगी क्योकि सुरक्षा एक अलग मामला है। यदि किसी व्यक्ति का पहले से आपराधिक रिकॉर्ड हैं या किसी से आतंकवाद का खतरा है तो उसे देश में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।’’ प्रधानमंत्री द्वारा आगे कहा गया कि, ‘‘यह सुरक्षा बलों और आव्रजन के अधिकार क्षेत्र में ही सब आता है।’

इस समय आठ ASEAN (Association of Southeast Asian Nations) देशों को सोशल विजिट्स , टूरिज्म और बिज़नेस के उद्देश्य से मलेशिया में अब 30-दिवसीय वीजा-मुक्त प्रवेश दिया जा रहा है। मलेशिया में भी आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या के मामले में अब भारत शीर्ष देशों में शामिल हो चुका है। ‘मलेशिया टूरिज्म प्रमोशन बोर्ड’ के आंकड़ों के चलते, 2022 में मलेशिया में कुल 3,24,548 भारतीय पर्यटक आए थे और उसने बताया कि 2023 की पहली तिमाही में ही मलेशिया में 1,64,566 भारतीय पर्यटक आ चुके है, जबकि पिछले साल की समान अवधि में 13,370 पर्यटक आए थे।

Accherishtey

ये भी पढ़े: मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब लाइन चेंज करने के लिए नहीं चलना पड़ेगा अधिक

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Back to top button