टेकबिज़नेस

क्या आप भी Unknown नंबर से है परेशान? सरकार लायी ये नई तकनीक

TRAI ने बताया कि दूरसंचार नेटवर्क में कॉल करने वाले का नाम दर्शाने की व्यवस्था के बारे में एक परामर्श पत्र द्वारा जारी किया गया है

अक्सर ऐसा आपके साथ होता होगा कि आपको कई बार अननोन नंबर से कॉल आते है जिसमे उठाने में भी थोड़ा डर और सवाल होते होंगे। लेकिन अगर आपके साथ ये बार-बार हो रहा है तो इस पर अब लगाम लगने वाली है क्योकि ऐसी फोन कॉल पर लगाम लगाने के ल‍िए मोबाइल पर कॉल करने वाले का नाम प्रदर्शित करने की व्यवस्था को लेकर सार्वजनिक मशवरा का दौर ट्राई ने शुरू कर दिया है।

साथ ही इस बारे में टेलीकॉम रेग्‍युलेटरी अथॉर‍िटी ऑफ इंड‍िया (TRAI) ने एक बयान में बताया कि दूरसंचार नेटवर्क में कॉल करने वाले का नाम दर्शाने की व्यवस्था (CNAP) को लागू करने के बारे में एक परामर्श पत्र द्वारा जारी किया गया है।

इन एप पर म‍िलती है सुव‍िधा

बता दें अभी तक थोड़े एप है जहां ये सुविधा मिलती है इनमे से ट्रूकॉलर और भारत कॉलर आईडी एंड एंटी-स्पैम जैसे मोबाइल एप की मदद से आप मोबाइल फोन कॉल करने वाले व्यक्ति की पहचान जान सकते हैं, लेकिन इन एप पर नजर आने वाले नाम पूरी तरह से भरोसेमंद नहीं है क्योकि ये आधारित नहीं होते हैं।

फीचर फोन पर भी म‍िलेगी यह सुव‍िधा

TRAI के मुताबिक, टेलीकॉम विभाग का मानना है कि CNAP सुविधा शुरू होने से कोई भी मोबाइल फोन उपभोक्ता कॉल आने पर कॉलर की पहचान जान सकेगाा और इस सुविधा को स्मार्टफोन के साथ फीचर फोन पर भी मुहैया कराने के लिए टेलीकॉम नेटवर्क की तैयारी एवं व्यावहारिकता को भी परखा जाएगा।

Accherishtey ये भी पढ़े: अब दिल्ली में बड़ा सकेंगे मकान की एक और मंजिल, MCD ने दी मंजू

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button