बिज़नेस

QR Code स्कैन करने से पहले देख ले यह ख़बर, हो सकता है भारी नुकसान

जहां एक तरफ कुछ साल पहले लोग खरीदारी के लिए कैश से पेमेंट करते थे, तो वहीं अब ऑनलाइन भुगतान को काफी बढ़ावा मिला है।

आज के टाइम में लोग डिजिटलीकरण की तरफ बढ़ चुके हैं। जहां एक तरफ कुछ साल पहले लोग खरीदारी के लिए कैश से पेमेंट करते थे, तो वहीं अब ऑनलाइन भुगतान को काफी बढ़ावा मिला है।

ऐसें में आजकल लोग अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके एक-दूसरे के मोबाइल नंबर के जरिए सीधे बैंक खाते में पैसे भेजने में कारगर हैं। लोगों का इससे काफी समय बचता है और मिनटों में मोबाइल से ही पेमेंट हो जाती है। 

वही अगर बात करें क्यूआर कोड की लोग पेमेंट करने के लिए उसका भी काफी इस्तमाल करेत हैं। दुकान से लेकर कई अन्य जगहों पर लोग क्यूआर कोड के जरिए भुगतान करते हैं।

इन चीज़ो के बाद सुविधाएं तो काफी बड़ी हैं, लेकिन इन सबके बीच जालसाज भी काफी एक्टिव हुए हैं। ये लोग क्यूआर कोड की आड़ में लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे उड़ा ले जाते हैं।

जिसके चलते ये जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि क्यूआर कोड स्कैन करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि इस तरह के होने वाले फ्रॉड से बचा जा सके। 

फ्रॉड से बचने लिए फोलो करें ये ख़ास टिप्स

अगर आप कभी कोई क्यूआर कोड स्कैन करते हैं, और तब आप किसी एप को डाउनलोड करने वाले लिंक पर चले जाते है। तो आपको ऐसे लिंक से बाहर आ जाना है, क्योंकि ऐसे एप आपकी पर्सनल जानकारी चुराकर आपको चपत लगा सकते हैं।

कई बार जालसाज, लोगों को क्यूआर कोड ये कहकर भेजते हैं कि उनका पेमेंट यहां से पूरा होगा। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है, क्योंकि ऐसा करने से आपके बैंक खाते से पैसे उड़ सकते हैं।

अगर कोई व्यक्ति आपको क्यूआर कोड स्कैन कर पैसे रिसीव करने के लिए कह रहा है, तो इस तरह के लोगों से सावधान रहें और ऐसा ना करें क्योंकि पैसे भेजने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करना पड़ता है ना कि पैसे रिसीव करने के लिए।

किसी थर्ड पार्टी एप पर दिए हुए क्यूआर कोड को स्कैन करते समय ध्यान रखें कि वो आपकी पर्सनल इनफार्मेशन तो नहीं ले रहा।

लेकिन फिर भी आपके साथ कोई भी ऑनलाइन फ्रॉड हो जाता है तो आप केंद्र सरकार के ग्रह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर रिपोर्ट तक सकता है। नबंर है 155260इसी के साथ, आप किसी भी ऑनलाइन फ्रॉड के जाल में फसने से बचे।

Hair Crown Salon

ये भी पढ़े: भारत के ये राज्य जल्द श्रीलंका की तरह हो जाएंगे कंगाल

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button