देशबिज़नेस

RBI का बड़ा फैसला! इन बैंको से निकाल पाएंगे सिर्फ 10,000 रुपये

RBI की तरफ से एक बड़ा फैसला सामने आया है, इसी के चलते अब RBI ने निर्देश जारी किये है कि 4 बैंकों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा हैं

देश में बहुत से प्राइवेट और सरकारी बैंक है जिसमे लोग अपने पैसे रखते है और कभी भी निकाल लेते है। लेकिन अगर आपको बता दिया जाए कि अब आप अपने खाते से सिर्फ 10000 रूपये ही निकल पाएंगे तो आपका उस पर क्या रिएक्शन होगा ?

बता दें कि RBI की तरफ से एक बड़ा फैसला सामने आया है जिससे शायद सभी ग्राहकों को झटका लग सकता है। इसी के चलते अब RBI ने निर्देश जारी किये है कि 4 बैंकों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा हैं। इस प्रतिबंध बैंक से 10 हजार रूपये से अधिक पैसे नहीं निकाल पाएंगे। यह कदम सहकारी बैंकों की बिगड़ती आर्थिक स्थिति को देखते हुए उठाया गया है।  

इन में से जो 4 बैंक जिनमे यह प्रतिबंध लगेगा वो साईबाबा जनता सहकारी बैंक, द सूरी फ्रेंड्स यूनियन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, सूरी (पश्चिम बंगाल) और बहराइच के नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड है। साथ ही RBI के इस फैसले से ग्राहकों पर सीधा असर पड़ेगा क्योंकि इन बैंकों के ग्राहक एक दिन में 10 हजार रूपये से अधिक नहीं निकाल पाएंगें।

हालाँकि, इन बैंको की अलग से बात करे तो साईबाबा जनता सहकारी बैंक के ग्राहक अब अपने खाते से 20,000 रुपये से ज्यादा अमाउंट नहीं निकाल सकते हैं। जबकि सूरी फ्रेंड्स यूनियन को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहकों के लिए 50,000 रुपये निकालने की सीमा निधार्रित की गई है। जिसका मतलब है कि ग्राहक अपने खाते से अधिकतम 50 हजार रुपये ही निकाल पाएंगे।

वही और बैंको की बात करे तो नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहक अपने खाते से 10,000 रुपये ही निकाल पाएंगे। दूसरी तरफ RBI ने बिजनौर यूनाइटेड इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर भी पैसे निकाले की सीमा तय की है। RBI के अनुसार इस बैंक के ग्राहक भरी 10 हजार से अधिक नहीं निकाल पाएंगे। इन नियम की बात करे तो यह नियम अगले 6 महीने तक जारी रहेगा।

Tez Tarrar Appयह भी पढ़े: दिल्ली में DTC बस में सफर करना होगा महंगा? प्राइवेट हाथों में देने की योजना

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button