देशबिज़नेस

विदेशी मुद्रा भंडार में 2 साल बाद बड़ी गिरावट, RBI ने खूब बेचे डॉलर

यह दूसरा हफ्ता है जहां भारत का फोरेक्स रिज़र्व का भंडार 2.59 बिलियन डॉलर तक गिर गया है।

भारत का फोरेक्स रिज़र्व ( Forex reserve ) जिसको विदेशी मुद्रा के नाम से जाना जाता है वह पिछले दिनों से बहुत घाटे में चल रहा है। यह दूसरा हफ्ता है जहां भारत का फोरेक्स रिज़र्व का भंडार 2.59 बिलियन डॉलर तक गिर गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक RBI ने 18 मार्च को वीकली रिव्यु का समाप्त सप्ताह था जिसमे विदेशी मुद्रा भंडार 2.597 बिलियन डॉलर से घटकर 619.678 बिलियन डॉलर देखा गया है। इसी के साथ भारत में दो साल में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गयी है और यह उस सप्ताह से मेल खाती है जब रूपये अब तक के सबसे निचले स्तर पर देखा गया था। जिसमे की भारतीय रुपये 7 मार्च को डॉलर के मुकाबले 77.02 के रिकॉर्ड में सबसे नीचे आ गया था।

फोरेक्स एसेट में फोरेक्स एक्सचेंज रिसर्च रखे हुए भंडार में यूरो,यूके के पाउंड स्टर्लिंग और जापानी येन जैसी गैर-अमेरिकी मुद्रा के भी आंकड़ा है। समीक्षाधीन सप्ताह का सोने का भंडार मूल्य 1.831 अरब डॉलर घटकर 42.011 अरब डॉलर पर आ गए है। साथ ही देखा जाए तो अंतरास्ट्रीय बाज़ारो में सोने की कीमत में तेज़ उछाल देखा गया जिसमे 11 मार्च को समाप्त सप्ताह में सोने का मूल्य 1.522 अरब डॉलर बढ़ता देखा गया।

Madhavgarh Farms
यह भी पढ़े: ठगों ने कुंडली का झांसा देकर लुटे 6.70 लाख रुपए, फिर भी नहीं मिली सरकारी नौकरी

 

 

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button