iphone 15 को लेकर हो रहा बड़ा फ्रॉड, भूलकर भी न करें ये गलती

स्कैमर्स भी आईफोन 15 के जरिए लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं. आप भी इसका शिकार बन सकते हैं. आइए जानते है कि आखिर ये स्कैम क्या है?

लंबे इंतेजार के बाद भारत में iPhone 15 (आईफोन 15) को 22 सितंबर को लॉन्च कर दिया गया. आईफोन 15 को लेकर लोगों में काफी क्रेज देखा जा रहा है, जिन जगहों पर आईफोन 15 बिक रहा है वहां पर लोगों की लंबी लंबी लाइने लगी हुई है. लेकिन इसी बीच स्कैमर्स भी आईफोन 15 के जरिए लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं. आप भी इसका शिकार बन सकते हैं. आइए जानते है कि आखिर ये स्कैम क्या है? और इससे कैसे बचा जा सकता है.

इंडिया पोस्ट ने उनके नाम पर चल रही धोखाधड़ी के बारे में जानकारी साझा की है. इस पोस्ट में बताया गया है कि उनके नाम पर एक ऐसा संदेश भेजा जा रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि आप 5 ग्रुपों और 20 दोस्तों को ये पोस्ट शेयर करते हैं तो आप iPhone 15 जीत सकते हैं.

इंडिया पोस्ट ने दी चेतावनी 

इंडिया पोस्ट के द्वारा सोशल मीडिया पर ये जानकारी दी गई है कि इंडिया पोस्ट किसी भी अनौपचारिक पोर्टल या लिंक के माध्यम से किसी भी प्रकार का कोई तोहफा नही दे रहा है. इंडिया पोस्ट से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर ही जाएं.

कैसे कर रहे स्कैमर्स फ्रॉड  

लोगों के साथ फ्रॉड करने के लिए अपराधी आए दिन नए नए पैंतरे अपनाते रहते हैं, ताकि लोग आसानी से उनके जाल में फंस जाए. ये काफी पुरानी तकनीक है जिसका इस्तेमाल स्कैमर्स द्वारा किया जाता है. लोगों को जानकारी ग्रुप में शेयर करने के बदले महंगे तोहफे देने का लालच देकर लोगों को चूना लगा दिया जाता है.

शेयर न करें पर्सनल जानकारी  

भारतीय रिजर्व बैंक ने भी कहा है कि अपनी निजी जानकारी कहीं भी शेयर नही करनी चाहिए. इसके साथ ही खाते से जुड़ी जानकारी को ऐसी जगह अपलोड नही करना चाहिए जहां आपके साथ फ्रॉड हो सकता है. ओटीपी, सीवीवी नंबर और अकाउंट नंबर की भी जानकारी किसी के साथ साझा न करें.

Accherishtey

ये भी पढ़ें: FD Rates: वरिष्ठ नागरिकों को ये बैंक दे रहे 3 साल की FD पर तगड़ा ब्याज़

Exit mobile version