देशबिज़नेस

सभी कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट, श्रम कानून को लेकर दी जानकारी

करोड़ों नौकरीपेशा लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आयी है। बता दे, देशभर में बहुत ही जल्द एक नया लेबर कोड शुरू किया जाएगा। नौकरी कर

करोड़ों नौकरीपेशा लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आयी है। बता दे, देशभर में बहुत ही जल्द एक नया लेबर कोड शुरू किया जाएगा। नौकरी कर रहे लोंगो की लाइफस्टाइल बेहद ही व्यस्त है, इसलिए उनकी लाइफस्टाइल में एक नया बदलाव लाने के लिए सरकार ये फैसला लेने जा रही है। इसमें आपके काम करने के घंटे से छुट्टियों तक में सबकुछ बदलाव आएगा। लेकिन, सरकार देश में इस नई लेबर कोड को कब से लागू करेगी, उस पर अभी किसी प्रकार की कोई जानकारी नहीं मिली।

देशभर में लागू होगी व्यवस्था:

केंद्र सरकार पूरे देशभर में इस व्यवस्था को लागू करेगी। इससे लोगों की पर्सनल लाइफ और कार्य को एकसाथ बेहतर करने के लिए यह सब किया जा रहा है। इसी के साथ, इसमें 4 नए कोड लागू होंगे जो कि लेबर कोड वेज, सोशल सिक्योरिटी, इंडस्ट्रियल रिलेशंस और ऑक्यूपेशनल सेफ्टी से जुड़े हुए होते है।

3 दिन की मिलेगी छुट्टी:

इसमें 3 दिन की छुट्टी पर भी चर्चा होगी यानी कि नौकरी करने वाले लोंगो की हफ्ते में 3 दिन की छुट्टी होगी। इस नए कोड में 3 दिन की छुट्टी होगी और सिर्फ 4 दिन काम करना होगा। लेकिन कार्य करने के घंटों में बढ़ोतरी होगा। अगर अभी आप 9 घंटे काम कर रहे हैं तो नई व्यवस्था में आपको कम से कम 12 घंटे कार्य करना होगा। कुल मिलाकर एक हफ्ते में 48 घंटे काम करना होगा।

सैलरी में भी होगा बदलाव:

इसी के साथ आपकी सैलरी के नियमों में भी बदलाव आ सकता है। कर्मचारियों की इन हैंड सैलरी में भी काफी बदलाव होगा। इस कोड के बाद में पीएफ कंट्रीब्यूशन भी बढ़ जाएगा, जिससे उन्हें रिटारमेंट पर ज्यादा लाभ मिलेगा।

Insta loan services

यह भी पढ़े: कुत्‍ता काटने की घटनाओं पर सुप्रीम कोर्ट गंभीर, खाना खिलाने वाले ही भरेंगे जुर्माना

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button