बिज़नेस

CBDT report: टैक्स कलेक्शन में जबरदस्त उछाल,12.3 लाख करोड़ रुपये का उछाल

केंद्रीय बजट और वित्त मंत्रालय के ताजा रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में एक जबरदस्त उछाल आया है।

केंद्रीय बजट और वित्त मंत्रालय के ताजा रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में एक जबरदस्त उछाल आया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में 2023-24 के फिस्कल ईयर में भारी वृद्धि दर्ज की गई है, जिससे सरकार का खजाना भर गया है।
इस रिपोर्ट के अनुसार, डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में 2023-24 के फिस्कल ईयर में 12.3 लाख करोड़ रुपये का उछाल दर्ज किया गया है, जो पिछले वर्ष के मुकाबले 40% से भी अधिक है। यह उछाल न केवल वित्तीय स्थिति को मजबूत करेगा, बल्कि सरकार को विभिन्न विकासात्मक कार्यक्रमों को लागू करने के लिए भी नई संभावनाएं प्रदान करेगा।
इस उछाल के पीछे कई कारण हैं, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण है वित्त मंत्रालय द्वारा किए गए सुधारों का प्रभाव। नए टैक्स नीतियों और प्रक्रियाओं के अनुसार, टैक्स कलेक्शन में वृद्धि हुई है, जिससे अधिक लोग टैक्स देने के लिए उत्साहित हो रहे हैं।
इसके अलावा, डिजिटलीकरण की प्रक्रिया ने भी टैक्स कलेक्शन में सुधार किया है। डिजिटल पेमेंट के बढ़ते प्रचलन ने टैक्स कलेक्शन की प्रक्रिया को सुगम और पारदर्शी बनाया है, जिससे टैक्स चोरी को रोकने में मदद मिल रही है।
इस रिपोर्ट के अनुसार, यह उछाल देश की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत ही सकारात्मक संकेत है। यह न केवल सरकार को विकासात्मक कार्यक्रमों को लागू करने के लिए नए संसाधन प्रदान करेगा, बल्कि देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूत करेगा।
इस रिपोर्ट के अनुसार, डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में इस तरह का उछाल देश की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत ही सकारात्मक है और यह सरकार के लिए एक बड़ी जीत है।

Khai-Lagai-Calculator

Related Articles

Back to top button