बिज़नेस

Confirm Ticket: टिकट बुक करते समय ना करे ये गलतियां, रखे इन बातों का ध्यान

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है रोजाना करीब करोड़ों लोग इससे सफर करते है लेकिन इतना बड़ा नेटवर्क होने के बावजूद भी यात्री कंफर्म टिकट के जुगाड़ में लगे रहते है

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है रोजाना करीब करोड़ों लोग इससे सफर करते है लेकिन इतना बड़ा नेटवर्क होने के बावजूद भी यात्री कंफर्म टिकट के जुगाड़ में लगे रहते है ऐसा कई बार होता है की जब लोगों को अचानक से ट्रैन में सफर करना पड़ जाता है और इस वजह से आपको तत्काल में टिकट लेने में दिक्कत होती है।

लेकिन टिकट बुक करते समय कुछ बातों का ध्यान रखे तो आपको आसानी से स्लीपर कोच का भी तत्काल टिकट कन्फर्म ले सकते है तो आइये आपको बताते है कि कोन सी गलतियां करने से बचे।

सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि AC Tatkal का टिकट सुबह 10 बजे बुक होता हैं जबकि स्लीपर क्लास्कि बुकिंग सुबह 11 बजे चालू होती है और अगर आप टिकट बुक करते समय नेट बनाकिंग का इस्तेमाल करेंगे तो भूल जाइये की आपको कन्फर्म मिलेगी। इसलिए आप यूपीआई पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करे। ये ऑप्शन काफी तेज होता है इसलिए टिकट मिलने की सम्भावना ज्यादा होती है।

टिकट बुकिंग के 1 मिनट पहले IRCTC की वेबसाइट या एप खोल ले और अपना अकाउंट लॉगिन करले फिर उसके बाद मास्टर लिस्ट फीचर को सेलेक्ट करे। फिर इसमें यात्री की डिटेल्स भरे उसके बाद जब तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू हो उस समय आप मास्टर लिस्ट से यात्री की डिटेल्स सेलेक्ट कर ले। जिसके बाद पेमेंट के लिए यूपीआई का इस्‍तेमाल करें।

Accherishtey

ये भी पढ़े: Constable Recruitment 2022: पुलिस में भर्ती के लिए अच्छा मौका, ऐसे करे अप्लाई

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button