ट्रेवलदिल्लीदिल्ली एनसीआरबिज़नेस

Delhi Jaipur Highway के टोल दरों में हुई बढ़ोतरी, अब इतनी ढीली होगी जेब

दिल्ली-जयपुर हाईवे पर सफर कर रहे यात्रियों को टोल किराए पर ज्यादा पैसे देने होंगे। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने दिल्ली-जयपुर के लिए टोल

दिल्ली-जयपुर हाईवे के निर्माण के बाद लोगों को यात्रा करने की सहूलियत मिली है लेकिन अब इसी के चलते एक खबर सामने आयी है जहां बृहस्पतिवार यानि आज से दिल्ली-जयपुर कि टोल दरे बढ़ जाएगी जिसके बाद दिल्ली-जयपुर तक k सफर महंगा हो जायेगा। जानिए पूरी खबर

दिल्ली-जयपुर हाईवे पर सफर कर रहे यात्रियों को टोल किराए पर ज्यादा पैसे देने होंगे। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने दिल्ली-जयपुर के लिए टोल दरों को मेहंगा कर दिया है। जो की 1 सितंबर यानि कल से लागू हो चूका है। कार/जीप जैसे वाहनों को अब 15 प्रतिशत ज्यादा टोल भरना होगा। यात्रियों को टोल टैक्स के लिए 25 रुपये का और भुगतान करना होगा।

जानें टोल में कितनी फीसदी की बढ़ोतरी:

फिलहाल जयपुर से दिल्ली आने-जाने वाले चालक को तीन जगहों जैसे मनोहरपुर, शाहजहांपुर और गुरुग्राम पर 285 रुपये टोल का भुगतान पड़ता है, हालांकि, संशोधन के बाद भी, यात्रियों को 310 रुपये का भुगतान करना होगा।

एनएचएआई के एक कर्मचारी ने बोला, “यात्रियों को मनोहरपुर टोल पर 10 रुपये और शाहजहांपुर टोल प्लाजा पर 15 रुपये अधिक चुकाने होंगे। इसी प्रकार जयपुर से बाइपास दौलतपुरा के रूट से दिल्ली की और जाने वाले सभी कार/जीप चालकों को 375 रुपये देने पड़ेंगे। इस रास्ते पर उन्हें चार टोल टैक्स भरने होंगे।

बता दें, अवधि खत्म होने के बाद भी एनएचएआई का टोल बढ़ता जा रहा है। जयपुर-गुरुग्राम के पूरे 225 किलोमीटर के हिस्से पर, एक सम्मानित फर्म पिंकसिटी एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड से शाहजहांपुर, मनोहपुर और दौलतपुरा के साथ तीन स्थानों पर टोल बढ़ाया गया था। फर्म का संविदा 31 मई को ख़तम हो चूका है, जिसके बाद एनएचएआई ने संग्रह करना शुरू किया।

जयपुर-दिल्ली हाईवे का निर्माण बिल्ड ऑपरेट एंड ट्रांसफर (बीओटी) के आधार पर किया गया था। जयपुर और गुड़गांव के बीच परियोजना की अनुमानित लागत लगभग 3,678 करोड़ रुपये थी। अप्रैल 2009 से दिसंबर 2021 तक इस राजमार्ग के तीनों टोल बूथों पर 6,384 करोड़ रुपये से जायदा की वसूली की जा चुकी है, जो परियोजना की कुल लागत से बहुत जाना है।
Insta loan services

यह भी पढ़े: LPG Cylinder के दामों में हुई भारी गिरावट, जानिए नए रेट्स

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button