ट्रेवलदिल्लीबिज़नेस

DMRC लगा नुकसान की भरपाई में, तलाश रहा ये सेवाएं

करोड़ो के नुकसान की भरपाई के लिए दिल्ली मेट्रो परामर्श सेवाओं में संभावनाएं तलाश रही है। कोरोना काल में दिल्ली मेट्रो की सेवाएं बंद रही थी।

कोरोना काल में हुए करोड़ो के नुकसान की भरपाई के लिए दिल्ली मेट्रो परामर्श सेवाओं में संभावनाएं तलाश रही है। दरअसल, कोरोना काल के दोरान के दोरान दिल्ली मेट्रो की सेवाएं साढ़े पांच महीने तक बंद रही थी।

इसी को लेकर डीएमआरसी (DMRC) को 2020- 21 में 3513.31 करोड़ का नुकसान हुआ था। साथ ही अगर उन पांच महीनो की बात की जाए तो उनमें कुल मिलाकर 2200 करोड़ का नुकसान डीएमआरसी को उठाना पड़ा था।

जिसके चलते अब कोरोना काल में हुए नुकसान की भरपाई के लिए मेट्रो कंपनी परामर्श सेवाओं का विस्तार कर रही है। हालाकिं कोविड नियमों में छूट मिलने के बाद मेट्रो के यात्रियों की संख्या में धीरे धीरे बढ़ोतरी होने लगी है।

आपकों बता दे कि लॉकडाउन से पहले दिल्ली मेट्रो में रोज़ 60 लाख से अधिक यात्री यात्रा करते थे। लेकिन अब ये संख्या घटकर सिर्फ 80 फिसदी रह गई है।

वहीं कुछ दिनों पहले ही कंपनी के प्रबंध निदेशक ने कहा था कि पूरी दुनिया की मेट्रो कंपनियो को ही कोविड के नुकसान से गुज़रना पड़ा है।

दरअसल, वर्ष 2020- 21 में आई रिपोर्ट के मुताबित परामर्श सेवाएं, परिचालन और संपत्तियों से होने वाली कमाई से मेट्रो कंपनी डीएमआरसी को 3289.20 करोड़ के राजस्व की प्राप्ति हुई है।

वहीं उस दौरान कंपनी का खर्च 6802.71 करोड़ रूपये रहा। जिसका मतलब डीएमआरसी को 3513.51 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा। फिलहाल, परामर्श सेवाओं से होने वाली कमाई में बढ़ोतरी देखते हुए डीएमआरसी विदेश की परियोजनाओं में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए आगे बढ़ रही है।       

Tez Tarrar App

ये भी पढ़े: Delhi: बदमाशों ने ट्रेन में घुसकर चुराए ढाई किलो हीरे और सोने के गहने

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button