बिज़नेस

31 जुलाई से पहले कर ले ये जरूरी काम, वरना झेलनी पड सकती है मुसीबत

जुलाई महीना जल्द ही खत्म होने वाला है जिसके साथ बहुत सी स्कीम और योजनाए भी समाप्त हो जाएगी जो आपके रोजाना जीवन से जुडी हुई है

जुलाई महीना जल्द ही खत्म होने वाला है जिसके साथ बहुत सी स्कीम और योजनाए भी समाप्त हो जाएगी जो आपके रोजाना जीवन से जुडी हुई है। इस खबर में आपको बताया जायेगा की कौन सी वो चीज़े है जिसको आपको 31 जुलाई से पहले पूरा करना है।

1. इनकम टैक्स रिटर्न

INCOME TAX

अगर आप Income Tax भरते है तो आप यह खबर जान ले की रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। महीने के आखरी दिन 31 जुलाई तक अगर आपने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करेंगे तो आपको बाद में फाइन के साथ इसे फाइल करना होगा। हालाँकि, अभी सरकार ने रिटर्न भरने की समयसीमा को आगे नहीं बढ़ाया है। अगर आप समय सीमा के बाद आईटीआर भरेंगे तो जुर्माने के रूप में आपको 5,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

2. सिलेंडर बुकिंग

CYLINDER IMAGE

अक्सर अपने देखा होगा कि महीने की शुरुआत में हमेशा सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी होती है। इसी के चलते अगर आप सस्ते में सिलेंडर लेना चाहते हैं तो जल्दी बुक करा लें। जिससे आप आने वाली महंगाई से बच सकेंगे क्योकि 1 अगस्त को पब्लिक सेक्टर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां सिलेंडर के रेट तय करेंगी जिसमे आशंका है कि इस बार कंपनियां रेट में इजाफा कर सकती हैं।

3. किसान योजना

KISAAN WORK

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी है तो जल्द अपना kyc करवा लें 31 जुलाई से पहले करवा ले क्योकि इसकी अंतिम तारीख़ 31 जुलाई है और जो किसान e-KYC नहीं करवा पाएंगे, उन्हें 12वीं किस्त से वंचित रहना पड़ेगा।

Tax Partner
यह भी पढ़े: अब TATA लॉच करने जा रही है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक गाडी वो भी नए फीचर्स के साथ

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button