बिज़नेस

Fresh note 10 rupees: क्या आपको भी चाहिए 10 के करारे नोट? ये बैंक दे रही है नए नोट

केंद्र सरकार की और से करेंसी नोटों को लेकर बहुत से बड़े फैसले लिए गए हैं. साल 2016 में हुई नोटबंदी के बाद हाल ही में सरकार ने 2000 रुपये

केंद्र सरकार की और से करेंसी नोटों को लेकर बहुत से बड़े फैसले लिए गए हैं. साल 2016 में हुई नोटबंदी के बाद हाल ही में सरकार ने 2000 रुपये के नोट को भी प्रसार से बाहर करने का निर्णय लिया है, पर इन के बीच में Punjab National Bank ने नोट को लेकर बड़ी खबर लेकर आये है। यदि आपके पास अभी भी पुराने नोट पड़े हुए हैं तो अब बैंक की और से सभी ग्राहकों को बुला कर नए नोट दिए जा रहे हैं. बैंक ने इस बात को लेकर ट्वीट करके भी सुचना भी दी है.

मिल रहे हैं नए नोट

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने अभी साइट का ट्वीट में लिखा है कि यदि आपके पास भी कटे-फटे नोट पड़े है और आपको उसे बदलना चाहते हैं तो आप पीएनबी के करीब ब्रांच में जा सकते हैं. यहां पर आप अपने नजदीक पड़े हुए पुराने नोटों को परिवर्तित कर नए सिक्के और नोट ले सकते हैं. काफी बार लोगों को शादी में नए नोट चाहिए होते हैं तो भी आप यह से खरीद सकते हैं.

आरबीआई (RBI) का क्या है नियम?

Reserve Bank of India के नियमों के अनुसार, यदि आपके पास कटे-फटे हुए नोट हैं और आप उन सब को बदलना चाह रहे हैं तो आप किसी भी बैंक से इसे बदल सकते हैं। यानी आपको अपने ही बैंक की ब्रांच में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है. यदि कोई बैंक कर्मचारी आपके नोट को बदलने से मना कर दे तो आप इस बात की शिकायत भी कर सकते हैं. आपको इस बात का ख़ास ध्‍यान देना होगा कि नोट जैसी खराब हालत में है, उसकी वैल्‍यू उतनी ही कम होगी.

आप ऑनलाइन भी नए नोट ले सकते हैं

आजकल काफी वेबसाइट्स नए तथा फ्रेश नोट दे रही है. ईबे डॉट इन पर 10 के और 100 नोट 1620 रुपये के रेट पर दे रहे है. इस प्रकार 200 रुपये के 100 नोट करीब 25,000 रुपये में बेच रहे हैं. इसके अलावा ग्राहकों से शिपिंग चार्ज भी लिया जा रहा है.

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button