देशबिज़नेस

क्या आप जानते है क्यों दिन के मुकाबले रात में तेज चलती हैं ट्रेनें? वजह जान हो जायेंगे हैरान

देश में तकरीबन सभी लोग भारतीय रेलवे द्वारा पूरे देश में सफर करते है और इसीलिए इसे देश की लाइफ लाइन भी कहा जाता है

देश में तकरीबन सभी लोग भारतीय रेलवे द्वारा पूरे देश में सफर करते है और इसीलिए इसे देश की लाइफ लाइन भी कहा जाता है। वही इस रेलवे के जरिए ही रोजाना लाखों लोग एक जगह से दूसरी जगह के लिए सफर करते हैं। इन सब के चलते लेकिन आपसे एक सवाल यह है कि क्या आपने ट्रेन में रात के समय सफर किया है?

अगर हां, तो आपने एक बात जरूर गौर की होगी की ट्रेन अक्सर दिन के मुकाबले रात में ज्यादा स्पीड में चलती है। क्या आप इसकी वजह जानते है, जिस कारण ट्रेन की स्पीड दिन के मुबाबले रात में तेज हो जाती है? अगर आप इसका जवाब नहीं जानते तो इस खबर को जरूर पढ़े।

ये है कारण

हालाँकि, रात में सफर करते हुए ट्रैन की स्पीड कई कारणों से तेज हो जाती है जिसमे सबसे पहली वजह यह है कि दिन के मुकाबले रात के समय इंसानों और जानवरों की रेलवे ट्रैक पर आवाजाही कम हो जाती है। साथ ही रात में रेलवे ट्रैक पर किसी भी तरह का कोई मेंटेनेंस वर्क नहीं होती है एयर यही कारण है की ट्रेन रात के समय ज्यादा स्पीड से चलती है।

दूर से दिख जाते हैं सिग्नल

इतना ही नहीं एक कारण यह भी देखा जाता है कि है कि रात के समय ट्रेन के ड्राइवर यानी “लोटो पायलट” को दूर से ही सिग्नल साफ़ दिख जाता है और लोटो पायलट को अक्सर ट्रेन को धीमा करने की जरूरत भी नहीं पड़ती है जिसके तहत ट्रेन रात के समय ज्यादा तेजी से चलती है।

Accherishtey

ये भी पढ़े: दिल्ली से गुरूग्राम के लिए बन रहा है ये नया हाईवे, हादसों से भी मिलेगा निजात

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button