बिज़नेस

आधार कार्ड पर नहीं है अपनी फोटो पसंद? चुटकियों में ऐसे करे अपडेट

भारत में आधार कार्ड काफी एहम दस्तावेजों में से एक है आधार कार्ड भारत में एक पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल होता है और अब इसे कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए अनिवार्ये कर दिए गया है

भारत में आधार कार्ड काफी एहम दस्तावेजों में से एक है आधार कार्ड भारत में एक पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल होता है और अब इसे कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए अनिवार्ये कर दिए गया है जैसा की आपको पता है कि आधार कार्ड में 12 अंकों की एक संख्या दर्ज होती है और इसी के साथ आपकी फोटो और अड्रेस भी लिखा होता है।

जैसे की कई बार आधार कार्ड को अपडेट करवाने की जरुरत पड़ती है और कुछ लोगों को तो आधार कार्ड पर अपनी फोटो भी नहीं पसंद आती और अपनी फोटो को बदलवाना चाहते है तो ऐसे में अब आधार कार्ड पर मौजूद फोटो को बदलवाया भी जा सकता है और उसे अपडेट भी करवाया जा सकता है और अगर आपको भी आधार कार्ड की फोटो बदलवानी है तो कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा और फिर लिंक https://uidai.gov.in/ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ‘अपडेट आधार’.का ऑप्शन चुनना होगा। उसके बाद आधार नामांकन फॉर्म को डाउनलोड करके आवश्यक विवरण भरना होगा। फिर निकटतम आधार नामांकन केंद्र में फॉर्म को जमा करना होगा। जिसके बाद वहां उपस्थित आधार कमर्चारी बायोमेट्रिक के माध्यम से सभी विवरणों की पुष्टि करेगा और फिर कर्मचारी नई तस्वीर पर क्लिक करेगा जो आपके आधार कार्ड में अपडेट की जाएगी।

फिर इसके बाद आपको 100 रुपये प्लस जीएसटी का शुल्क का भुगतान करना होगा। जिसके बाद आधार कार्ड कर्मचारी आपको एक एक्नॉलेजमेंट पर्ची और एक अपडेट अनुरोध संख्या (URN) देगा। जिसके 90 दिनों के अंदर आपकी फोटो अपडेट हो जाएगी। इसके बाद आप अपने आवेदन को ऑनलाइन भी ट्रैक कर सकते है और यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर URN का इस्तेमाल कर नए आधार कार्ड की स्तिथि को भी ट्रैक कर सकते है।

Accherishtey

ये भी पढ़े: Crime News: गन प्वाइंट पर कारोबारी से 32 लाख की लूट, आरोपी गिरफ्तार

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button