दिल्लीदिल्ली एनसीआरबिज़नेस

10 दिन में Driving License होगा आपके घर, जानें कैसे करें Online अप्लाई

लोंगो को Driving License की जरूरत होती है, लेकिन अगर आप लाइसेंस बनवाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको आसान तरीके बताने जा रहे हैं

देश में बहुत सी जगह लोंगो को Driving License की जरूरत होती है। लेकिन लोग इसमें थोड़ी लापरवाही दिखाते है जिसके चलते अगर आप लाइसेंस बनवाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं। जानिए पूरी खबर

बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस को आप ऑनलाइन तरीकों की मदद से बहुत आसानी और जल्द बनवा सकते है और इसके लिए आपको कुछ मेहनत करने कि भी जरूरत नहीं होगी वही साथ ही आप आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई जल्द ही बना सकते हैं। ऐसे में अगर आपने भी अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवाया है तो इस प्रोसेस के बारे में पूरा जान लीजिये।

अगर बात करे राजधानी दिल्ली कि तो आप आसानी से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई कर सकते हैं। जिसके लिए आपको कुछ अलग से करने की भी जरूरत नहीं होती है जहां आपको MINISTRY OF ROAD TRANSPORT & HIGHWAYS की वेबसाइट पर जाना होगा और यहां आप 16-18 साल की उम्र तक लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर दें।

ऐसे में इविंग लाइसेंस को पूरा बनवाने के लिए RTO Visit करना होगा और यहां जाकर आपको एक ड्राइविंग टेस्ट देना जरूरी होगा। जहां MV Act के तहत आपको ड्राइविंग टेस्ट देना जरूरी होता है। ये बस 18 साल से ज्यादा की उम्र वाले ही अप्लाई कर सकते हैं और टेस्ट पास होने के बाद आप RTO से ड्राइविंग लाइसेंस हासिल कर सकते है।

ऐसे करे ऑनलाइन अप्लाई

हालाँकि, दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस पोस्ट से घर पर भेज दिया जाता है। जबकि कई शहर ऐसे भी है जहां आपको RTO से ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करना होता है। ईसिस के साथ अब बहुत जल्द Smart DL की शुरुआत भी होने जा रही है। जिसमे ट्रेडिशनल ड्राइविंग लाइसेंस का एडवांस वर्जन अब स्मार्ट DL है, जो एक माइक्रोचिप से लैस होगा।

Accherishtey

ये भी पढ़े: गाड़ियों के लिए फिर से बदला गया है नंबर प्लेट सिस्टम, लगाई जाएगी Toll Plate

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button