देशबिज़नेस

Edible Oil Price: खाने के तेल को सस्ता करने के लिए सरकार ने उठाया यह कदम

त्यौहार के सीजन देखते हुए खाने के तेल के लिए सरकार ने अपनी तैयारी तेज कर दिया है। खाने के तेल के दाम में नरमी लाने के लिए सरकार एक और पहल

त्यौहार के सीजन देखते हुए खाने के तेल के लिए सरकार ने अपनी तैयारी तेज कर दिया है। खाने के तेल के दाम में नरमी लाने के लिए सरकार एक और पहल कर रही है। इसमें तेलों की कीमतों और स्‍टॉक पर पहले से ज्‍यादा बेहतर तरीके से ध्यान दिया जाए। सरकारयह पुरी जानकारी के लिए एक Edible Oil पोर्टल शुरू कर रही है। सरकार का मानना है कि इससे तेल की कीमतों को कंट्रोल करने में बेहद सहायता मिलेगी और बाजार में भी संतुलन भी बना रहेगा।

खाने वाले तेल को लेकर खाने वाले तेल को लेकर सरकार कुछ-कुछ समय के बाद कदम उठाती रही है। और इसके बाद भी मंहगाई को देखते हुए सरकार ने नई रणनीति पर कार्य करना शुरु कर दिया है। बता दें, मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, Edible Oil और Oil seed के स्टॉक के लिए जल्दी ही एक नया पोर्टल (https://evegoils.nic.in/) लॉन्‍च होने जा रहा है।

जमाखोरी पर लगाम लगेगी:

सरकार के इस निर्णय से जमाखोरों पर पूरी निगरानी रखी जा सकेगी। लगातार एक साल से खाने के तेलों के भाव में जबरदस्‍त तेजी आई है। अब सरकार ने एडिबल ऑयल और ऑयल सीड के स्‍टॉक की एग्रेसिव मॉनिटरिंग का प्‍लान शुरू किया गया है। सरकार का कहना है कि प्राइस और स्‍टॉक की हर हफ्ते पूरी खबर प्राप्त होने से ट्रांसपरेंसी बढ़ेगी। तेल की कीमतों पर काबू पाने का यह एक ठोस अहम कदम है।

पोर्टल के बारे में दी गई ट्रेनिंग:

मंत्रालय सूत्रों के अनुसार, सरकार ने इसके लिए शुक्रवार को एक बड़ी बैठक बुलाई थी। इसमें सभी स्‍टेकहोल्‍डर्स को पोर्टल के बारे में ट्रेनिंग दी गई और सारी प्रक्रिया से जुडी जानकारी दी। इसमें फूड और पब्लिक डिस्ट्रिब्‍यूशन डिपार्टमेंट के ज्‍वाइंट सेक्रे‍टरी के अलावा अन्य राज्‍यों के फूड सेक्रेटरी और फूड कमिश्‍नर भी थे। अगले सप्ताह इसको लांच कर सकता है। इससे आने वाले त्यौहारों में खाने वाले तेल को लेकर कोई समस्या नहीं होगी।
Insta loan services

यह भी पढ़े: दिल्ली में खत्म हुई शराब पर मिलने वाली बंपर छूट, जानें नई नीतियां

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button