बिज़नेस

इस तारीख से पहले भर ले इनकम टैक्स रिटर्न वरना चुकानी होगी भारी पेनल्टी

अगर आप भी इनकम टैक्स भरते है तो आपके लिए यह जरुरी खबर है बता दें कि 15 जून से इनकम टैक्स रिटर्न भरने की शुरुआत की जा चुकी है

Income Tax Return AY 2022-23: अगर आप भी इनकम टैक्स भरते है तो आपके लिए यह जरुरी खबर है बता दें कि वित्त वर्ष 2021-22 और एसेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न ( Income Tax Return) भरने की शुरुआत 15 जून, 2022 से की जा चुकी है।

इसके अलावा आपको अगर दफ्तर से फॉर्म नंबर-16 मिल चूका है तो बिना देरी किये इसे भर ले और अगर अपने इसे डेडलाइन से पहले नहीं भरा तो आपको पेनल्टी देनी पड़ सकती है इसी के साथ जब इनकम टैक्स ई-फाइलिंग (Income Tax E-Filing) वेबसाइट पर ज्यादा टैक्सपेयर्स रिटर्न फाइलिंग करते हैं तो लोड काफी बढ़ जाता है।

तो ऐसे में अगर आप इनकम टैक्स फाइलिंग में होने वाली दिक्कतों से बचना चाहते है तो आखरी डेट का इंतज़ार न करे आपको बता दें कि एसेसमेंट ईयर के लिए रिटर्न भरने की आखरी तारीख 31 जुलाई 2022 है और अगर आप डेडलाइन के बाद रिटर्न भरते है तो आपको पेनल्टी के साथ ब्याज भी भरना होगा।

इसके अलावा पर्सनल HUF के लिए आयकर रिटर्न भरने की लास्ट डेट 31 जुलाई 2022 है इसी के साथ जिन लोगों को ऑडिट की जरुरत होती है उनके लिए आयकर रिटर्न भरने की आखरी तारीख 31 अक्टूबर 2022 है।

Tax Partner

ये भी पढ़े: दिल्ली से हरियाणा जाना होगा महंगा, 3 जगह देना होगा टोल टैक्स

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button