देशबिज़नेस

दाल, चावल, आनाज से लेकर अस्पताल का इलाज़ हुआ महंगा, नई GST रेट हुए लागू

सोमवार को GST के नई रेट का नोटीफिकेश जारी हो गयी है जिसके बाद तकरीबन सभी कीमते 5-18% तक बढ़ गईं हैं, इसका सीधा असर लोगों पर पड़ रहा है

देश में सरकार के बड़े वादों के बाद भी महंगाई कम नहीं हुई है, बल्कि और महंगाई देखी जा रही है जिसके बाद आम आदमी की जेब खाली होने की कगार में है। पहले पेट्रोल – डीज़ल अब उसके बाद रोजाना इस्तेमाल होने वाली जरूरतों पर भी महंगाई का असर पड़ चूका है। जहां बढ़ती GST के चलते दाल-चावल से लेकर इलाज तक कराने पर सब में बढ़ोतरी हो चुकी है। जानिए पूरी खबर

बता दें कि सोमवार को GST के नई रेट का नोटीफिकेश जारी हो गयी है। जिसके बाद तकरीबन सभी कीमते 5-18% तक बढ़ गईं हैं जिसकी वजह से थोक के साथ इसका सीधा असर रिटेल बाजार पर भी पड़ा है। इसके अंदर गुड़, शहद, दह-लस्सी, दाल, चावल, आनाज से अस्पतालों के इलाज आते है जो की आम आदमी के लिए बहुत दुविधा की बात है। जिसमे अगर आप 5,000 रुपये का अस्पताल में कमरा लेते हैं तो 5% जीएसटी चुकाना पड़ेगा जिसमे 250 रुपये रोज ज्यादा देना होगा।

इतना ही नहीं अगर आप LED लाइट्स और लैंप खरीदने जातें है तो 12% की जगह अब 18% टैक्स देना होगा। साथ ही अगर आप किसी होटल में कमरा लेते है तो आपको 12% ज्यादा देना होगा जिससे जो कमरा 1000 का है वो आपको 1120 रुपया का पड़ेगा।

क्या – क्या हुआ महंगा ?

  • चावल, गेहू, बारली, ओट्स अब 5% महंगी हो गयी है, साथ ही चावल अगर 100 रुपया प्रतिकिलो है तो अब यह 105 रुपये प्रतिकिलो की दर से मिल रहा है।
  • सेहत को ठीक रखने के लिए अब नारियल पानी भी हुआ महंगा, जिस पर 5% जीएसटी लगेगा। जो 50 रुपये में मिलने वाला नारियल पानी 70 रुपये में बिक रहा है।
  • गुड़ और प्राकृत मधु की कीमत में भी पांच फीसदी का इजाफा हो गया है।
  • दही, लस्सी, बटर मिल्क, पनीर अब पांच फीसदी महंगी। पनीर 300 रुपये प्रतिकिलो है तो अब यह बाजार में 315 रुपये की हो गई।

Tez Tarrar App
यह भी पढ़े: दिल्ली में शुरू हुआ नया अंडर ब्रिज, 5 इलाको में जाने के लिए 4 लेन होगी सड़क

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button