बिज़नेस

ट्रेन टिकट कैंसिल करने बाद पूरा मिलेगा रिफंड, IRCTC ने बताया तरीका

ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के लिए एक जरूरी खबर सामने आई है जैसे आपको कई बार एमरजेंन्सी में ट्रैन चार्ट तैयार होने के बाद भी रेल टिकट कैंसिल करवानी पड़ती है

ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के लिए एक जरूरी खबर सामने आई है जैसे आपको कई बार एमरजेंन्सी में ट्रैन चार्ट तैयार होने के बाद भी रेल टिकट कैंसिल करवानी पड़ती है अब ऐसी स्तिथि में आपको टिकट कैंसिल करवाने पर रिफंड मिल सकता है।

आपको बता दें कि IRCTC ने अपने ट्विटर हैंडल पर वीडियो शेयर करते हुए बताया कि भारीतय रेलवे बिना यात्रा किये या आंशिक रूप से यात्रा किए गए टिकटों को कैंसिल करने पर रिफंड देता है. इसके लिए आपको रेलवे के नियमों के अनुसार टिकट डिपोसिट रसीद (TDR) जमा करवाना होगा।

ऐसे करे ऑनलाइन TDR जमा:

सबसे पहले आपको IRCTC की ऑफिशल वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाना होगा। उसके बाद होम पेज पर जाकर My Account पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ड्राप डाउन मेन्यू में My Transaction पर क्लिक करे। यहाँ आपको File TDR ऑप्शन में किसी एक विकल्प को चुनकर अपनी फाइल टीडीआर करें। इसके बाद आपको उस व्यक्ति की जानकारी देखेगी जिसके नाम पर टिकट बुक होगी।

इसके बाद आप अपना PNR नंबर ट्रैन नंबर और कैप्चा भरें और रद्द करने के नियमों के बॉक्स पर टिक करें. फिर उसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करे। जिसके बाद आपको फॉर्म में दिए गए नंबर पर एक OTP मिलेगा। अब यहाँ ओटीपी डालने के बाद सबमिट पर क्लिक करे. इसके बाद पीएनआर विवरण को सत्यापित करें और रद्द टिकट विकल्प पर क्लिक करें।

अब आपको वहां पृष्ठ पर धनवापसी यानी रिफंड की राशि दिखाई देगी। फिर बुकिंग फॉर्म पर दिए गए नंबर पर आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज आएगा जिसमें पीएनआर और रिफंड की विस्तृत जानकारी होगी।

Accherishtey

यह भी पढ़ें: दिल्ली में 13 साल की नाबालिग से दुष्कर्म, यूपी से गिरफ्तार आरोपी

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button