बिज़नेस

जल्द करा लें आधार कार्ड में ये अपडेट वरना नहीं मिल पायेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

आज के समय आधार कार्ड काफी जरूरी दस्तावेज है, अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो इस स्थिति में आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है

देश में आज के समय आधार कार्ड काफी जरूरी दस्तावेज है क्योकि विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इस कार्ड की खास जरूरत सभी लोगों को होती है। साथ ही नौकरी, स्कूल में बच्चों के एडमिशन या कई दूसरी जगहों पर आधार कार्ड की मान्यता ज्यादा होती है।

ऐसे में अगर आपके पास आज के समय में आधार कार्ड नहीं है तो इस स्थिति में आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसी के चलते यह खबर खास आपके लिए है जहां आपको आधार कार्ड में दो महत्वपूर्ण जानकारियों को जल्द से जल्द अपडेट करना है वरना विभिन्न सरकारी सुविधाओं के लाभ से वंचित हो सकते हैं।

दरअसल, हाल ही में UIDAI ने आधार कार्ड धारकों के लिए एक सूचना जारी की है और साथ ही उसने इस बात की जानकारी दी है कि आधार कार्ड धारकों को सभी सुविधाओं को लाभ लेने के लिए दो जानकारी POI और POA को अपडेट करना जरूरी है। ऐसे में POI से तात्पर्य प्रूफ ऑफ आईडेंटिटी से है, वहीं POA से आशय प्रूप ऑफ एड्रेस से है। इन दोनों चीज़ो को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन आसानी से अपडेट कर सकते हैं क्योकि इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा।

ऐसे में POI को अपडेट कराने के लिए आपको ऐसे दस्तावेज को जरूरत होगी जिनमे आप इसे पैन कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आर्म्स लाइसेंस, एटीएम कार्ड, फोटो क्रेडिट कार्ड, मैरिज कार्ड आदि दस्तावेजों से आप इसे अपडेट करवा सकते हैं।

ईसिस के साथ एड्रेस प्रूफ को अपडेट कराने के लिए आपको उन दस्तावेजों की जरूरत होगी, जिसमें आपका पूरा नाम और एड्रेस का विवरण दर्ज हो और आप अपने पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, राशन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पेंशन कार्ड, किसान पासबुक, डिसएबिलिटी कार्ड, मनरेगा कार्ड आदि दस्तावेजों कि सहायता से इसे अपडेट करा सकते हैं।

Accherishtey

ये भी पढ़े: दिल्ली से गुरूग्राम के लिए बन रहा है ये नया हाईवे, हादसों से भी मिलेगा निजात

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button