देशबिज़नेस

इस राज्य में लड़कियों को मिलेगी मुफ्त स्कूटी, जानें रजिस्ट्रेशन के लिए क्या है जरूरी

लड़कियों ने अपनी सफलता के झंडे हर क्षेत्र में गाड़े है। एक दोर यह भी था जब उन्हें ज्यादा पढ़ने नहीं दिया जाता था।

लड़कियों ने अपनी सफलता के झंडे हर क्षेत्र में गाड़े है। ऐसें में एक दोर यह भी था जब उन्हें ज्यादा पढ़ने लिखने नहीं दिया जाता था। उनसे घर के काम करवाए जाते थे।

लेकिन अब लड़कियों ने खुद को साबित करके दिखाया है। इसी को लेकर सरकार ने भी उनका साथ दिया है। साथ ही उनके लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आती ही रहती है।

दरअसल, उत्तर प्रदेश की सरकार ने एक रानी लक्ष्मीबाई योजना निकाली है। जिसका फायदा वहा रहने वाली लड़कियों के लिए जल्द शुरू हो जाएगा। 

यूपी सरकार की इस योजना के तहत मेधावी लड़कियों को मुफ्त स्कूटी दी जाएगी। चुनाव के दौरान बीजेपी के घोषणा पत्र में इसका जिक्र किया गया था। 

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाली मेधावी लड़कियों को मुफ्त स्कूटी दी जाएगी। इस योजना को शुरू करने का मकसद लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाना है।

  • राजकीय महाविद्यालय और यूनिवर्सिटी के अलावा प्राइवेट यूनिवर्सिटी की छात्राएं भी इस योजना का फायदा उठा सकेंगी। 
  • यूपी सरकार की तरफ से हरी झंडी मिलते ही योग्य छात्राएं अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगी। 

किन दस्वावेजों की जरूरत होगी?

  1. एजुकेशन सर्टिफिकेट्स, बैंक खाता, पासपोर्ट साइज फोटो, मूल निवासी प्रमाण पत्र और आधार कार्ड। इसके अलावा परिवार की आय 2.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  2. इस योजना के तहत सभी मेधावी छात्रों को स्कूटी खरीदने के लिए सरकार की ओर से वित्तीय मदद दी जाएगी। यह राशि सीधा उनके बैंक अकाउंट में आएगी। 

दिशा- निर्देश 

  • यात्रा यूनिवर्सिटी या कॉलेज में पढ़ रही हो
  • 10वीं और 12वीं में 75 प्रतिशत अंक मिले हो
  • आधार के साथ बैंक खाता लिंक 
  • आवेदन केवल ऑनलाइन रूप में मान्य होगा
  • छात्रा द्वारा किसी दूसरी योजना का लाभ नहीं होना चाहिए

कैसे होगा सिलेक्शन?

सभी मेधावी छात्रों का डेटा मिलते ही, सरकार बजट के मुताबिक इस पर काम करेगी। छात्राओं के सिलेक्शन के लिए 12वीं के अंको को आधार बनाया जाएगा।

वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन की छात्राओं के लिए ग्रेजुएशन के अंको को आधार बनाया जाएगा। इसी के बाद जो भी छात्रा सेलेक्ट होंगी, उन्हें मुफ्त स्कूटी योजना का लाभ मिलेगा।  

Vishalgarh Farms

ये भी पढ़े: विवादित विज्ञापनों पर सरकार ने कसा शिकंजा, अब ऐसे प्रचार नहीं कर पाएंगी कंपनियां

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button